जागृति विहार एक्सटेंशन के तमाम कब्जा विहीन पीड़ित आवंटियों

in #news2 years ago

आज दिनांक 4 नवंबर 2022 को जागृति विहार एक्सटेंशन के तमाम कब्जा विहीन पीड़ित आवंटियोंIMG-20221104-WA0242.jpg ने आवास विकास परिषद द्वारा डेढ साल से अधिक समय से आवंटियों को कब्जा न देने के विरोध में सरों पर काले कपड़े बांधकर कार्यालय पर तालाबंदी कर अपना रोष जाहिर किया ।
आज की तालाबंदी कर रहे आवंटियों ने आवास विकास अधिकारियों के सामने निम्नलिखित मांगे रखीं
1- 23/8/2022 को दिये गये ज्ञापन का लिखित जवाब तत्काल दिया जाए।
2- पिछले डेढ साल से वास्तविक कब्जो से वंचित आवंटियों को सैकड़ो आश्वासन के वाबजूद कब्जा ना दे पाने के कारण से अवगत कराया जाए।
3- आवंटियों के भवनों पर कब्जा ना दिलवा पाने में किस विभाग की लापरवाही अधिक है आवास विकास परिषद की या जिला प्रशासन की जिससे आवास विकास परिषद ने कब्जे के लिए फोर्स की मांग की है ।
आवंटी सुशील कुमार पटेल ने बताया कि डेढ साल से आवंटी कब्जे के लिए आवास विकास कार्यालय व मेरठ के तमाम आला अधिकारियों के चक्कर काट रहे हैं पर आज तक किसी प्रकार से आवंटियों को कोई राहत नही मिली ।
पिछले डेढ साल से आवास विकास के तमाम अधिकारियों उछलकूद में पसीना बहाते दर्शा रहे हैं पर मजाल है कि आवंटियों को कब्जा दिला पायें हो ।
आवास विकास परिषद के साथ साथ जिला मेरठ का शासन प्रशासन भी आवंटियों के प्रति संवेदनशील नही है ।
और आग में घी डालने काम मेरठ के वो जनप्रतिनिधि कर रहे हैं जो चुनाव के समय जनता के बीच नतमस्तक रहते हैं और सारे मामले की जानकारी होते हुए भी अंजान बनकर आवंटियों पर हो रहे अत्याचार पर चुपी साधे बैठे है ।
सुशील कुमार पटेल ने बताया अब आवंटियों के सब्र का बांध टूट चुका है अधिकांश आवंटी बर्बाद हो चुके है जबकी मेरठ के इन्ही आवंटियों ने मेरठ के विशेष लोगो को चुन कर विधायक सांसद व मंत्री तक बनाया है और ये सब सत्ता के नशे में आज मेरठ की तमाम जनता को भूले बैठे हैं । आवंटी का साथ ना तो सत्तापक्ष के नेता दे रहे है और ना ही विपक्ष के नेता ।
अगर इसी तरह चलता रहा तो बर्बाद हो चुके आवंटी कोई अनैतिक कदम ना उठा लें ।
आज के तालाबंदी कार्यक्रम में मुख्य रूप से राहुल सक्सैना,च्रन्द प्रतापसिंह, गुरूदेव सिंह, दिवाकर,धर्मेन्द्र, योगेश कुमार,राजेन्द्र कुमार, सन्तराम, नटवर लाल, मोहित मित्तल, राजीव परमार, लोकेश गौड, लवली, ममता, रजनी, मोहित त्यागी, जितेन्द्र कुमार, अंजनी, सरिता आदि उपस्थित रहे ।

नोट: संलग्न पिछला ज्ञापन जिसका जवाब लिखित रूप से मांगा जा रहा है

जागृति विहार एक्सटेंशन आवंटी संघर्ष मोर्चा, मेरठ
ज्ञापन
23/08/2022
सेवा में
श्रीमान राजीव कुमार जी
अधीक्षण अभियन्ता ( आवास विकास परिषद मेरठ)
एवम
श्रीमति शैरी जी
उप आवास आयुक्त ( आवास विकास परिषद, मेरठ )

महोदय/महोदया,
जागृति विहार एक्सटेंशन के तमाम पीड़ित आवंटी अनेको ज्ञापन, गुहार व प्रदर्शन के वाबजूद भी आज भवन/भूखंड विहीन हैं, जबकि विभाग द्वारा आवंटियो से वास्तविकता छुपाकर भारी-भरकम रकम जमा कराकर अभी तक भवनों/भूखंडो के स्थान पर केवल कब्जा पत्र ही सौंपा गया है ।
जिससे भोले भाले आवंटी आवास विकास परिषद द्वारा की गयी धोखाधड़ी का शिकार हो गये । एक वर्ष से अधिक समय बीत जाने के पश्चात भी आवंटी के पास ना तो भवन/भूखंड है और ना ही उसमे खर्च किया गया धन, जिसे आवास विकास परिषद ने बड़ी चतुराई से आवंटी से ले लिया था। आज अधिकतम आवंटी एक वर्ष से बिना भवन/भूखंड के चौतरफा आर्थिक संकटों से जूझ रहा है,
1- आवंटी किराए पर रहने के कारण 5000 से 10000 हजार रूपये प्रति माह खर्च कर रहा है ।
2- बैंक लोन वाले आवंटी बिना भवन/ भूखंड के एक वर्ष से उस भवन/भूखंड की किस्त भर रहे हैं जो अभी तक उसे मिला ही नही ।
3- जिन आवंटियों ने ब्याज पर या उधार पैसा लिया था वो किराए के भवन का किराया देने के कारण भारी नुकसान मे पहुँच गया है ।
4- अधिकांश आवंटी व उनके परिजन विभागीय छल के कारण डिप्रेशन के शिकार हो चुके हैं व कुछ तो बिमार रहने लगे हैं ।
ऐसी अनेको समस्याओ से ग्रसित आवंटी आवास विकास परिषद के जिम्मेदार अधिकारियों से एक बार पुनः निवेदन करते हैं कि तत्काल आवंटी को भवन/भूखंड पर वास्तविक कब्जा दिया जाए व एक वर्ष में आवंटी को हुए नुकसान की भरपाई विगत ज्ञापनों का संज्ञान लेते हुए विभाग द्वारा की जाए ।

महोदय/महोदया,
से अनुरोध है कि पीड़ित आवंटियों की उल्लेखित मांगो/सवालो का गंभीरतापूर्वक संज्ञान लें व हर बिन्दुवार सवाल का जवाब लिखित रूप से सौंपने करने की कृपा करें ।

बिन्दू संख्या-1
कब्जा पत्र पर आवंटी के हस्ताक्षर कराते समय या उससे पूर्व आवास विकास परिषद मेरठ की ओर से कोई लिखित सूचना जारी की गयी थी जिसमे वास्तविक कब्जे प्रभावित होने की सूचना आवंटियो को दी गयी हो, दी गयी है तो प्रमाणित करें, अन्यथा स्पष्ट रूप से नही लिखे।

बिन्दू संख्या- 2
लिखित रूप से अवगत कराया जाए कि अज दिनांक 23/अगस्त /2022 तक भी जागृति विहार एक्सटेंशन की योजना संख्या 11 के अन्तर्गत सैक्टर 5 जिसमे 63मीटर व 75मीटर के भवन आवंटित है में उल्लेखित सड़को का निर्माण कार्य कब तक पूर्ण कराया जायेगा ( अधिकतम अंतिम तिथि लिखित में दी जाए)
भवन संख्या 370/5 से 386/5 तक
भवन संख्या 382/5 के सामने से 331/5 तक
306/5 से 321/5 तक, 340/5 से 352/5 तक, 353/5 से 364/5 तक, 274/5 से 289/5 तक, 273/5 से 386/5 तक, 337/5 से 341/5 तक,
370/5 के बराबर से 414/5 तक, 127/5 से 138/5 तक, 248/5 से 260/5 तक, 228/5 से 247/5 तक, 171/5 से 184/5 तक, 200/5 से 204/5 तक, 153/5 से 161/5 तक ।

बिन्दु संख्या- 3
A- योजना के अंतर्गत आने वाले सैक्टर 5 में स्थित पानी की टंकी पर मोटर पंप लगना आज तक लंबित क्यों है, व प्रभावित आवासीय कॉलोनी जागृति विहार एक्सटेंशन सैक्टर 5 में किस तिथि तक पानी वितरण सुरू करा दिया जायेगा ।
B- योजना में बिछी सीवर लाईन का कार्य जिसमे टूटे मैनहोल की मरम्मत,सभी मैनहोल के ढक्कन लगाना, आदि कार्य किस तिथि तक पूर्ण करा दिये जायेंगे।

बिन्दु संख्या- 4
जागृति विहार एक्सटेंशन के सैक्टर 5 में लगे विद्युत ट्रांसफार्मर किस तिथि में लगाये गये थे व किस तिथि में किस कारण से वहाँ से हटा लिए गये हैं, निर्धारित तिथि के अभाव में स्थापित माह व हटाने के माह को लिखित मे बताएं ।

बिन्दु संख्या- 5
A- आवंटन प्रकिया पूर्ण होने के पश्चात आवंटी को आवास विकास परिषद के सम्पत्ति विभाग द्वारा आगामी धनराशि जमा कराने के संदर्भ में भेजे गये आवंटन पत्र जिसपर भवन संख्या अंकित था में किस कारण के तहत छुपाया गया कि इस आवासीय योजना में विभाग व किसानों के बीच विवाद है ।
B- योजना विस्तार के उपयोग में किसानों से अधिग्रहित की गयी भूमि के एवज में आवास विकास परिषद द्वारा किसानों से किये गये लिखित करार के अनुसार मुआवज़ा व निर्धारित भूखंड देने के पश्चात आवंटन पत्र आवंटियो को जारी किये गये थे या नही ।

बिन्दु संख्या- 6
किस नियमावली के अनुसार जागृति विहार एक्सटेंशन के आवंटियो से आवास विकास परिषद के सम्पत्ति विभाग द्वारा आवंटी से ब्याज व पेनल्टी वसूल की गयी है जबकी बिन्दु संख्या- 2, बिन्दु संख्या- 3 बिन्दु संख्या- 4, बिन्दु संख्या- 5 मे उल्लेखित अपूर्ण कार्यो का विवरण विभाग द्वारा आवंटन पत्र जारी करने से पूर्व पूर्ण किये जाना था ।

बिन्दू संख्या- 7

  • 22/6/2022 में जागृति विहार एक्सटेंशन के आवंटीयो द्वारा दिये गये 5 बिन्दुओ पर आधारित ज्ञापन पर आज 2 माह पूर्ण होने पर विभागीय क्या कार्रवाई पूर्ण हो पाई है, सूक्ष्म शब्दो में स्पष्ट कीजिए ।
    सहज जानकारी के लिए 22/6/2022 के ज्ञापन बिन्दुओ को पुनः उल्लेखित किया जा रहा है,
    1- जागृति विहार एक्सटेंशन में आवास विकास परिषद मेरठ द्वारा लंबित पड़े भवनों/भूखंडो के वास्तविक कब्जे देने की अधिकतम सीमांत तिथि आवास विकास परिषद मेरठ द्वारा लिखित रूप से प्रदान की जाए।

2- चूंकि जागृति विहार एक्सटेंशन आवासीय योजना विभाग व किसान पक्ष के विवाद के कारण वर्तमान तिथि तक विवादित है अतः आवास विकास परिषद मेरठ के संपत्ति विभाग द्वारा इस योजना के भवन/भूखंड लाभार्थी से किसी भी प्रकार की वसूली गयी वास्तविक कब्जे की तिथि तक की समस्त प्रकार की पेनल्टी ससम्मान वापस की जाए ।
3- वास्तविक कब्जे के अभाव में सैक्टर 5 के भवनों में असमाजिक तत्वो द्वारा किये गये नुकसान/तोड़फोड़ की मरम्मत/निर्माण आवास विकास परिषद मेरठ के द्वारा कराए जाने की सहमति प्रदान की जाए ।
4- विवादित काल के अंतर्गत आवंटी की रूकी किस्तों पर संपत्ति विभाग द्वारा ब्याज व अन्य पेनल्टी ना लगाई जाए व रूकी किस्तो को विवाद निस्तारण के पश्चात निस्तारण तिथि से सुरू की जाएँ।

5- जिन आवंटियो ने बैंक लोन के आधार पर रजिस्ट्री करा ली है उस सभी आवंटियों को वास्तविक कब्जा मिलने की तिथि से पूर्व का बैंक ब्याज विभाग द्वारा दिया जाना सुनिश्चित कराया जाए।

सुशील कुमार पटेल
आवंटी
जागृति विहार एक्सटेंशन
9927222200
9412152200IMG-20221104-WA0108.jpg