पुलिस के हत्थे चढ़ा जाली नोट चलाने वाला गिरोह

in #up2 years ago

IMG-20221008-WA0069.jpgगोरखपुर। गगहा पुलिस के हत्थे शुक्रवार की रात जाली नोट की सप्लाई करने वाला गिरोह चढ़ गया।बाइक के साथ पकड़े गए देवरिया जिले के रहने वाले गिरोह के दो सदस्यों के कब्जे से 1450 रुपये के जाली नोट बरामद हुए। नेपाल से जाली नोट लाकर आरोपितों को देने वाले गगहा क्षेत्र के रहने वाले दो युवक फरार हैं। उनकी तलाश में पुलिस व क्राइम ब्रांच की टीम छापेमारी कर रही है।
शुक्रवार की रात में गगहा पुलिस लुटेरों की तलाश में चेकिंग कर रही थी। सूचना के आधार पर बाइक सवार दो युवकों को थाना प्रभारी ने दबोच लिया। लूट की घटना में इस्तेमाल हुई बाइक के बारे में पूछताछ करने के लिए पुलिस दोनों को थाने ले आयी। उनकी पहचान देवरिया जिले के गौरी बाजार थानाक्षेत्र स्थित बर्दगोनिया निवासी जग्गा उर्फ जगरनाथ राजभर, भलुअनी थानाक्षेत्र के ग्राम रघुवर हाल मुकाम गड़ही निवासी विक्रम जायसवाल के रूप में हुई। गाड़ी के बारे में पूछने पर दोनों कुछ नहीं बता पाएं। तलाशी लेने पर उनके पास से 100 और 50 रुपये के पांच-पांच नोट, 200 व 500 के एक-एक जाली नोट बरामद हुई।जिसके बारे में पूछने पर जग्गा व विक्रम ने बताया कि यह रुपये गगहा के महुराई निवासी अनुराग यादव व बेलादार निवासी बृजेश गोस्वामी ने दिए हैं।दोनों नेपाल से जाली नोट मंगवाते हैं।जिसे वह लोग बाजार में चलाते हैं।एसपी साउथ अरुण कुमार सिंह ने बताया कि फरार चल रहे आरोपितों की तलाश चल रही है।उनके पकड़े जाने के बाद ही पता चलेगा कि पूरे रैकेट का पर्दाफाश होगा।

10 हजार रुपये देने पर मिलते हैं 30 हजार नकली नोट
देवरिया जिले के रहने वाले जग्गा व विक्रम से पूछताछ करने पर पता चला कि बृजेश गोस्वामी और अनुराग यादव को 10 हजार रुपये देने पर 30 हजार नकली नोट मिलती है।कस्बे और गांव के बाजार में 10 और 20 रुपये का सामान खरीदकर नकली नोट फुटकर कराते थे।

मुश्किल है नकली नोट पहचानना :

आरोपितों से बरामद हुई नकली नोट की पहचान करना बहुत मुश्किल है।पुलिस ने बैंककर्मियों को दिखाया तो वह भी चौक गए।आरोपितों से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि पानी में डालने के बाद चूना लगाने पर नकली नोट का रंग उतर जाता है।गगहा थाना पुलिस ने चेक किया तो यह सही पाया।पानी डालने के बाद नकली नोट पर चूना लगाने पर उसका रंग उतर गया।

सुरक्षा एजेंसियों ने शुरू की जांच :
गगहा में नकली नोट पकड़े जाने के बाद सुरक्षा व खुफिया एजेंसियों ने भी अपनी जांच शुरू कर दी है।थाने पहुंचे अधिकारियों ने पकड़े गए युवकों से जी8जीबातचीत कर यह जाना कि वह कितने दिन से यह कार्य में लिप्त हैं।किस जिले और कस्बे में अब तक कितने का नकली नोट चला चुके हैं।