Reliance industries 45 AGM: दिवाली को मिलेगा जिओ 5G का तोहफा, इन शहरों से होगी शुरूआत

in #the2 years ago

images (16).jpeg

नई दिल्ली। Reliance Jio 5G Service Launch: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कंपनी की 45वीं वार्षिक आम सभा (AGM) में Jio 5G को लेकर बड़ा ऐलान किया गया है। जियो ने ऐलान किया है कि दीवाली से देशवासियों को जियो 5G सर्विस का तोहफा मिलेगा। जियो 5G सर्विस को सबसे पहले दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई जैसे मेट्रो शहरों से शुरू किया जाएगा।

24 अक्टूबर से शुरू होगी जियो 5G सर्विस

जियो की मानें, तो इस दिवाली यानी 24 अक्टूबर 2022 को देश में Jio 5G सर्विस को लॉन्च किया जाएगा। साथ ही अगले 18 माह में दिसंबर 2023 तक पूरे भारत में Jio की 5G सर्विस इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगी।

क्या खास होगा जियो 5G में

Jio का दावा है कि उसकी तरफ से दुनिया की सबसे तेज स्पीड वाली 5G सर्विस को रोलआउट करने की योजना है।
Jio का 5G नेटवर्क दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे इनोवेटिव 5G नेटवर्क होगा। अन्य टेलिकॉम ऑपरेटरों से अलग Jio का 5G नेटवर्क 4G नेटवर्क पर निर्भरता नहीं होगा। मतलब jio 5G नेटवर्क स्टैंड-अलोन होगा।
स्टैंड-अलोन 5G के साथ Jio कम लेटेंसी, बड़े पैमाने पर मशीन-टू-मशीन संचार, 5G वॉयस, एज कंप्यूटिंग और नेटवर्क स्लाइसिंग और मेटावर्स जैसी नई और पावरफुल सेवाएं प्रदान कर सकता है।
Jio ने कुल 2 लाख करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया है।
Jio ने स्वदेशी रूप से एक एंड-टू-एंड 5G स्टैक विकसित किया है, जो पूरी तरह से क्लाउड नेटिव है
Jio5G नेटवर्क में पहले से ही इस मेड-इन-इंडिया 5G स्टैक को तैनात किया गया है, जिसमें पहले दिन से ही करोड़ों यूजर्स को सेवा उपलब्ध कराने की क्षमता है।
5G के साथ Jio कनेक्टेड इंटेलिजेंस के साथ अरबों स्मार्ट सेंसर लॉन्च करेगा जो इंटरनेट ऑफ थिंग्स को ट्रिगर करेगा और चौथी औद्योगिक क्रांति को बढ़ावा देगा। यह हर एक, हर जगह और हर चीज को उच्चतम गुणवत्ता और सबसे किफायती डेटा से जोड़ेगा।
नेटवर्क 11 लाख किमी से भी अधिक लंबा है। इससे पृथ्वी के 27 बार चक्कर लगाए जा सकते हैं।
JioFiber अब भारत में नंबर #1 FTTX सेवा प्रदाता है, जिसमें 70 लाख से अधिक परिसर जुड़े हुए हैं। यह उपलब्धि #COVID19 लॉकडाउन के बावजूद दो साल से भी कम समय में हासिल हुई है। हम फिक्स्ड ब्रॉडबैंड के मामले में भारत को टॉप-10 देशों की लीग में ले जाएंगे।
Jio विशेष तौर पर फिक्स्ड ब्रॉडबैंड में डिजिटल कनेक्टिविटी बना रहा है। आज मैं जियो 5जी की घोषणा करना चाहता हूं। हम 10 करोड़ घरों को अद्वितीय डिजिटल अनुभवों और स्मार्ट होम सॉल्युशन्स से जोड़ेंगे।