चीन को भी अपने जलक्षेत्र में दिखी अज्ञात उड़ती वस्तु, मार गिराने की तैयारी : रिपोर्ट

in #worth2 years ago

बीजिंग: 'द पेपर' ने रिपोर्ट किया है कि चीन ने क़िंगदाओ के निकट जलक्षेत्र के ऊपर एक अज्ञात वस्तु को उड़ते देखा है और अधिकारी इसे मार गिराने की तैयारी कर रहे हैं.
'द पेपर' के मुताबिक, क़िंगदाओ जिमो जिले में समुद्री विकास प्राधिकरण के एक कर्मचारी ने बताया कि 'संबंधित अधिकारी' उस वस्तु को मार गिराने की तैयारी कर रहे हैं. ख़बर के मुताबिक, कर्मचारी ने बताया कि क्षेत्र में मछुआरों को सुरक्षा के प्रति सावधान रहने के लिए कहा गया है.यह बात अमेरिका और कनाडा द्वारा हाल के दिनों में तीन उच्च ऊंचाई वाली हवाई वस्तुओं को मार गिराए जाने के बाद सामने आई है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन तथा कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आदेश पर काम कर रहे अमेरिकी फाइटर जेट ने शनिवार को एक और अज्ञात उड़ती वस्तु को मार गिराया.माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर एक बयान में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा, "कनाडाई हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने वाली एक अज्ञात वस्तु को मार गिराने का आदेश दिया है..." उन्होंने कहा कि उत्तर अमेरिकी एयरोस्पेस डिफेंस कमांड से जुड़े एक अमेरिकी एफ-22 विमान ने अमेरिका और कनाडा के संयुक्त ऑपरेशन के दौरान यूकॉन के ऊपर उड़ रही वस्तु पर सफलतापूर्वक गोलीबारी की.

जस्टिन ट्रूडो ने यह भी कहा कि उन्होंने शनिवार दोपहर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से बात की थी. उन्होंने ट्विटर पोस्ट में लिखा, "कनाडाई सेना अब उस वस्तु के मलबे को हासिल करेगी और उसका विश्लेषण करेगी... उत्तरी अमेरिका पर नज़र रखने के लिए NORAD को धन्यवाद..."इस बीच, व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी कर कहा कि बाइडेन और ट्रूडो ने "वस्तु के उद्गम और उद्देश्य को जानने के लिए उसे (उसके मलबे) को हासिल करने के महत्व पर चर्चा की थी..."

व्हाइट हाउस ने (स्थानीय समयानुसार) शुक्रवार को पुष्टि की थी कि अमेरिका ने अलास्का के ऊपर उड़ रही दूसरी 'उच्च ऊंचाई वाली वस्तु' को मार गिराया है. व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि रक्षा विभाग ने पिछले 24 घंटों से अलास्का के हवाई क्षेत्र में मौजूद एक 'उच्च ऊंचाई वाली वस्तु' को मार गिराया है.किर्बी ने कहा, "रक्षा विभाग पिछले 24 घंटों से अलास्का हवाई क्षेत्र के ऊपर एक उच्च ऊंचाई वाली वस्तु पर नज़र रखे हुए था... अमेरिकी उत्तरी कमान को सौंपे गए लड़ाकू विमानों ने वस्तु को मार गिराया..." पिछले हफ्ते अमेरिकी सैन्य लड़ाकू विमानों ने एक संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया था, जो कुछ दिनों से अमेरिकी आकाश में उड़ रहा था.