गांव में रहकर भी करे रोजगार कमाये मुनाफा

in #rojgar2 years ago

images-2020-07-10t125537462.jpegलाइफ स्टाइल। अगर आप गांव में रहकर किसी अच्छे बिजनेस को शुरू करने की योजना बना रहे हैं। इनको शुरू करने के बाद आप हर महीने शानदार कमाई कर सकते हैं। देश भर में बड़े पैमाने पर लोग इन बिजनेस के जरिए अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। इनको शुरू करने के लिए आपको अधिक मात्रा में निवेश करने की जरूरत नहीं होगी। आप बेहद कम लागत में इन्हें शुरू कर सकते हैं। कोरोना महामारी के दौरान बड़े पैमाने पर लोगों ने शहरों से अपने गांवों की ओर पलायन किया है। गांव में रह रहे कई लोग आज भी नए रोजगार की तलाश कर रहे हैं।
सीड स्टोर:- आप गांव में रहकर सीड स्टोर खोल सकते हैं। किसानों को खेती करने के लिए बीज की काफी जरूरत होती है। ऐसे में आप अपने गांव में सीड स्टोर खोलकर फर्टीलाइजर और सीड की बिक्री कर सकते हैं।
डेयरी फार्म:- गांव में रहते हुए डेयरी फार्म का कारोबार भी एक अच्छा विकल्प है। इसे शुरू करने के लिए आपको गाय और भैंस की जरूरत होगी। इसके बाद आपको अपने नजदीकी डेयरी फार्म से संपर्क करके उनके साथ टाईअप करना होगा। इसमें आप दूध और उससे जुड़ी दूसरी सामग्रियों को बेचकर अच्छी खासी आमदनी कर सकते हैं।
ऑर्गेनिक फार्मिंग:- आज कल बाजारों में मिलने वाले फल सब्जियों या दूसरी खाद्य सामग्रियों में काफी ज्यादा मिलावट देखने को मिल रही है। ऐसे में लोगों के बीच ऑर्गनिक चीजों को लेकर मांग काफी बढ़ी है। इस स्थिति में आपके लिए ऑर्गेनिक फार्मिंग भी एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।
फूल की खेती: फूल की खेती से भी अच्छी आमदनी की जा सकती है।फूल की मांग भारत ही नही बल्कि विदेशों में भी है।flower_farming_1587420403_749x421.jpeg
कोल्ड स्टोरेज:- गांव में कोल्ड स्टोरेज की काफी कमी है। कोल्ड स्टोरेज न हो पाने के कारण अक्सर कई किसानों के फल और सब्जियां खराब हो जाती हैं। ऐसे में आप अपने गांव में रहकर कोल्ड स्टोरेज को खोलकर अच्छी खासी आमदनी कर सकते हैं।