काशी में दिलकश गाजीपुरी, मुदस्सिर जौनपुरी और समर बनारसी दिलाएंगे कर्बला की याद

कल उठेगी 18 बनी हाशिम की ताबूत

वाराणसी
वाराणसी के लल्लापुरा स्थित दरगाह ए फ़ातमान में 68f957f6-a28b-4231-abbd-3e808594ae48_1661567378.webp
वाराणसी के लल्लापुरा स्थित दरगाह ए फ़ातमान में
करीब 1400 साल पहले कर्बला की जंग में शहीद हुए इमाम हुसैन और उनके 72 साथियों की याद में वाराणसी में कल दोपहर के 1 बजे 18 बनी हाशिम की ताबूत उठाई जाएगी। मुहर्रम माह के बीच वाराणसी के लल्लापुरा स्थित दरगाह ए फ़ातमान में अंजुमन हैदरी संगठन द्वारा इस काम का नेतृत्व किया जाएगा। ताबूत उठने के पहले मजलिसें आयोजित होंगी।

कलामे पाक से होगा मजलिस का आगाज
मजलिस का आग़ाज़ ताहिर जवाद सल्लमहु तिलावते कलाम ए पाक से करेंगे। अंजुमन हैदरी के जनरल सेक्रेटरी नायाब रज़ा के मुताबिक, शराफ़त अली खां सोज़ख़्वानी के फराएज अंजाम देंगे। दिलकश गाजीपुरी, मुदस्सिर जौनपुरी और समर बनारसी पेशख़्वानी से कर्बला के महान शहीदों को खिराज ए अकीदत यानी कि नजराना या श्रद्धांजलि पेश करेंगे। मजलिस को आलीजनाब मौलाना अक़ील हुसैनी, बनारस ख़िताब फरमाएंगे।

कर्बला में शहीद होने वाले 18 लोग हुसैन के खानदान से

शिया जामा मस्जिद के प्रवक्ता हाजी फरमान हैदर ने बताया, "कर्बला की जंग में शहीद होने वालों में से 18 असहाब इमाम हुसैन के खानदान के ही थे। कल शहीदों की याद में मजलिस के बाद अंजुमन हैदरी नौहा ओ मातम करेंगी। इस कार्यक्रम में देश और विदेश से अकीदतमंद हाजिरी लगाते हैं। यही नहीं इस दिन इमाम हुसैन और साथ ही उनके जांनिसारों को याद करते हैं