चोरी:पुलिस चौकी से 100 मीटर दूरी पर वारदात, शीशे तोड़कर चुराए इंजन कंट्रोल मॉड्यूल

वैशाली में एक रात में छह गाड़ियों से ECM चोरी
गाजियाबाद
गाजियाबाद के वैशाली स्थित मीडिया एन्क्लेव से मंगलवार रात चोरों ने छह गाड़ियों के शीशे तोड़कर ईसीएम चुरा लिएnew-project-2022-08-31t094543444_1661919135.webp
गाजियाबाद के वैशाली स्थित मीडिया एन्क्लेव से मंगलवार रात चोरों ने छह गाड़ियों के शीशे तोड़कर ईसीएम चुरा लिए।
गाजियाबाद के सबसे पॉश इलाके वैशाली में मंगलवार रात चोरों ने आई-10 गाड़ियों के शीशे तोड़कर इंजन कंट्रोल मॉड्यूल (ECM) चुरा लिए। वो भी एक-दो नहीं, छह गाड़ियों से। गाड़ियां भी एक जैसी हैं। एक ही रात में ये सारी वारदातें पुलिस चौकी से सिर्फ 100 मीटर की दूरी पर हुईं। इससे पुलिस सुरक्षा पर सवाल उठ गए हैं। रेजिडेंट्स में इसे लेकर आक्रोश है।

वैशाली सेक्टर-6 में मीडिया एन्क्लेव है, जहां ये वारदात हुई है। एक हफ्ता पहले यानी 25 अगस्त को प्लॉट नंबर-156 में रहने वाले क्षितिज मिश्रा की साइकिल बेसमेंट पार्किंग से चोरी हो गई थी। इससे पहले श्वेताभ सिंह की स्विफ्ट डिजाइयर चोरी हुई थी। कुछ दिन पहले ही अनिल गुप्ता की न्यू कार का शीशा तोड़कर लैपटॉप-नगदी सहित अन्य सामान चुरा लिया गया था।

आपको बता दें कि मीडिया एन्क्लेव की गिनती शहर के सबसे पॉश इलाकों में होती है। पिछले छह महीने में सोसाइटी के अंदर और मुख्य मार्ग से करीब छह गाड़ियां चोरी हो चुकी हैं और रिकवरी एक की भी नहीं हुई।

मार्केट में ईसीएम की शुरुआती कीमत 15 हजार रुपए बताई गई हैnew-project-2022-08-31t094722186_1661919253.webp
मार्केट में ईसीएम की शुरुआती कीमत 15 हजार रुपए बताई गई है।
क्या है ECM
ECM का पूरा नाम इंजन कंट्रोल मॉड्यूल है। ये सभी कारों में लगा होता है। इसकी वजह से ही कार स्टार्ट हो पाती है। क्योंकि कार में लगे सभी सेंसर को यही ECM कंट्रोल करता है। ECM के जरिये ही इंजन में लगे सारे सेंसरों को सिग्नल जाते हैं। यदि कार के इंजन का कोई सेंसर खराब हो जाए तो ECM मीटर में चेक इंजन लाइट को ऑन करके संकेत देता है। इंजन का RPM कितना होना चाहिए, फ्यूल-एयर का प्रेशर कितना होना चाहिए, इंजन का तापमान कितना हो...आदि इन सबको कंट्रोल करना ईसीएम पर ही निर्भर होता है। मार्केट में इसकी शुरुआती कीमत 15 हजार रुपए से है।