टीम इंडिया ने आखिरी मैच में किया कमाल

in #india2 years ago

team_india_win_kuldeep_yadav_bcci_twitter_1665492875.webp

साउथ अफ्रीका की क्रिकेट टीम अपने देश खाली हाथ लौटेगी, क्योंकि टी20आई सीरीज के बाद टीम इंडिया ने वनडे सीरीज पर कब्जा किया है। सीरीज का आखिरी मैच भारत ने 8 विकेट के अंतर से जीता।
साउथ अफ्रीका की क्रिकेट टीम का भारत दौरा शर्मनाक हार के साथ समाप्त हुआ। टी20 इंटरनेशनल सीरीज के बाद वनडे इंटरनेशनल सीरीज में भी साउथ अफ्रीका की टीम को हार का सामना करना पड़ा। इस तरह साउथ अफ्रीकी टीम अपने देश खाली हाथ लौटेगी, क्योंकि इस दौरे पर हुई दोनों सीरीजों को टीम हार गई है। हालांकि, एक मैच टी20आई सीरीज में और एक मैच वनडे सीरीज में प्रोटियाज टीम ने जीता था।
दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मैच में साउथ अफ्रीका की टीम 99 रन पर ढेर हो गई थी। इस मैच को भारत की टीम ने 7 विकेट के अंतर से जीता और सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया। भारत के लिए शुभमन गिल ने 49 रन बनाए, जबकि श्रेयस अय्यर ने 28 रन की नाबाद पारी खेली। कुलदीप यादव गेंदबाजी में टीम के हीरो रहे, जिन्होंने 4 विकेट चटकाए।
इस मैच की बात करें तो साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम के कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी थी। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करते हुए मेहमान टीम साउथ अफ्रीका 27.1 ओवर में 99 रन बनाकर ढेर हो गई थी। भारत के लिए कुलदीप यादव ने 4 विकेट लिए थे, जबकि मोहम्मद सिराज, वॉशिंगटन सुंदर और शाहबाज अहमद को 2-2 विकेट मिले। साउथ अफ्रीका के लिए 34 रन हेनरिक क्लासेन ने बनाए थे।
पहली बार हारी थी T20I सीरीज
आपको जानकर हैरानी होगी कि साउथ अफ्रीका की टीम ने पहली बार भारत की सरजमीं पर टी20आई सीरीज गंवाई है। अभी तक जितनी बार भारत के खिलाफ साउथ अफ्रीका ने भारत में टी20 सीरीज खेली थी, उनमें से ज्यादातर सीरीजों में टीम को जीत मिली थी, जबकि कुछ सीरीजों के नतीजे बराबर रहे थे। हालांकि, 2022 में रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने कमाल कर दिया और साउथ अफ्रीका को हरा दिया।