आशा किरण में बच्चियों के मौत की सीबीआई जांच हो : विजेंद्र

in #delhi2 months ago

Screenshot_2024-08-03-07-53-17-11_6012fa4d4ddec268fc5c7112cbb265e7.jpg

2 अगस्त, नई दिल्ली : भाजपा विधायक और दिल्ली भाजपा के पूर्व अध्यक्ष, विजेंद्र गुप्ता ने आज रोहिणी स्थित मानसिक रूप से विकलांगों के लिए आशा किरण गृह में दयनीय स्थितियों और दुखद मौतों पर गंभीर चिंता व्यक्त की। एक महीने के भीतर 14 से अधिक वासियों की मृत्यु हो गई, जिससे दिल्ली सरकार द्वारा संचालित मानसिक रूप से विकलांगों के लिए आश्रय गृह में गंभीर उपेक्षा और कुप्रबंधन उजागर हुआ है।

 इसे लेकर विजेंद्र गुप्ता ने उप राज्यपाल को पत्र लिखकर मौतों में हो रही खतरनाक वृद्धि पर प्रकाश डाला, जो स्वास्थ्य देखभाल और जीवन की स्थितियों की दयनीय स्थिति को दर्शाती है। कई मृतकों की मृत्यु फेफड़ों के संक्रमण, तपेदिक और निमोनिया जैसी उपचार योग्य स्थितियों के कारण हुई।होम वासियों में कुपोषण की खतरनाक रिपोर्टों ने भी उनकी देखभाल के लिए जिम्मेदार लोगों द्वारा कर्तव्यों की गंभीर उपेक्षा को उजागर किया।

विजेंद्र ने बताया कि आशा किरण, जिसे 350 निवासियों को समायोजित करने के लिए डिजाइन किया गया था, वर्तमान में 1,000 से अधिक मानसिक रूप से विकलांग व्यक्तियों को आश्रय दे रहा है। यह गंभीर अधिकता पहले से ही विकट स्थितियों को और भी खराब कर रही है। जुलाई माह मे 32 निवासियों को भर्ती किया गया, जिनमें से 13-14 की दुखद मौत हो गई।

गुप्ता ने कहा कि जब वे आश्रय गृह का निरीक्षण करने गए तो उन्हें प्रवेश से वंचित कर दिया गया। विरोध प्रदर्शन करने के बाद ही उन्हें अंदर जाने और प्रभारी से मिलने की अनुमति दी गई।

उन्होंने उपराज्यपाल से सीबीआई जांच कराने की माँग की ताकि दोषियों के खिलाफ सख़्त से सख़्त कार्रवाई हो सके।