मुजफ्फरनगर = सड़क सुरक्षा सप्ताह की शपथ ग्रहण एवं समर कैंप

in #muzaffarnagar2 years ago

DATE = 21.05.2022

मुजफ्फरनगर जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह के निर्देशानुसार एवं जिला विद्यालय निरीक्षक गजेन्द्र सिंह के आदेशों के क्रम में जनपद के विभिन्न माध्यमिक विद्यालयों में सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत छात्रों को जागरूक, शपथ ग्रहण एवं समर कैंप का शुभारंभ किया गया। जिनका विवरण निम्न प्रकार है।IMG-20220521-WA0675.jpg
किसान इंटर कॉलेज ककरौली मुजफ्फरनगर में समर कैंप का शुभारंभ किया गया ।जिसमें छात्राओं के द्वारा पेंटिंग, रंगोली की प्रतियोगिता कराई गई व छात्रों को खेलकूद में कबड्डी खेल सिखाया गया ।जिसमें बच्चों ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया । व बच्चों ने समर कैंप की गतिविधियों में प्रतिभाग किया, भाग लेने वाले शिक्षक साथियों का भरपूर सहयोग मिला।

जनता इंटर कॉलेज भोपा में आठ दिवसीय समर कैंप शुरू हो गया है। कैम्प के प्रथम सत्र में ष्योगा गतिविधियां एवं रंगोलीष् प्रस्तुति दी गई। वहीं द्वितीय सत्र में ष्स्वास्थ्य पर योगा का प्रभाव पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। विद्यालय प्रांगण में समर कैंप के प्रथम सत्र में विविध योगा गतिविधियों के बारे में जानकारियां देते हुए कार्यक्रम संयोजक मानपाल सिंह ने कहा कि शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग आवश्यक है। इससे शरीर व्याधियों से रहित रहता है। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है। इसलिए दैनिक दिनचर्या में योग को अपनाना चाहिए। इसके साथ साथ मेडिटेशन आदि क्रियाओं के द्वारा भी नकारात्मक विचारों पर नियंत्रण पाया जा सकता है।योग के द्वारा शरीर की इन्द्रियों पर नियंत्रण करके सुखमय जीवन की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है। इसके साथ साथ छात्रों को रंगोली बनाने के लिए भी प्रशिक्षित किया गया। कैंप के द्वितीय सत्र में स्वास्थ्य पर योगा का प्रभाव पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। शारीरिक प्रशिक्षक रमेश सिंह असवाल ने छात्रों को योग की क्रियाओं कराते हुए शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि जितनी भी योग की क्रियाएं हैं उनका शरीर पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है। पैर से लेकर सिर तक की जितने भी योग क्रियाएं हैं उनके शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव को योगाचार्यों के द्वारा विभिन्न ग्रंथों में उल्लेखित किया गया है। योग को दैनिक जीवन में अनिवार्य रूप से अपनाना चाहिए। जिससे कि शरीर को योग क्रियाओं के अनुकूल ढाला जा सके। यदि योग क्रियाओं को प्रशिक्षित योगाचार्यों की देखरेख में किया जाए तो उनका शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।अधिकतर योग की क्रियाओं को प्रशिक्षित योगाचार्यों की देखरेख में ही करनी चाहिए और उनका पूरा अभ्यास होने के पश्चात स्वयं भी किया जा सकता है। योग के द्वारा मन, मस्तिष्क एवं शरीर पर नियंत्रण पाया जा सकता है। इससे हमारा प्रकृति के साथ सामंजस्य भी बना रहता है। छात्रों को विविध प्रकार की योग क्रियाओं का अभ्यास भी कराया गया।इस अवसर पर श्री संजय कुमार, श्री कुश चौधरी, श्री लोकेंद्र कुमार आदि मौजूद रहे।

महर्षि सुखदेव इंटर कॉलेज मोरना मुजफ्फरनगर समर कैंप का आयोजन किया गया जिसके अंतर्गत पेंटिंग रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग लिया।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय मॉडल इंटर कॉलेज सिकंदरपुर में समर कैंप का शुभारंभ किया गया जिसमें छात्र-छात्राओं का स्वागत किया गया कैंप के प्रथम दिवस में कार्यक्रम अनुसार फन विद कलर एक्टिविटी कराई गई जिसमें छात्र छात्राओं ने लीफ पेंटिंग स्प्रे पेंटिंग और धागे के द्वारा पेंटिंग की गई और छात्रों ने खूब एंजॉय किया।

इंटर कॉलेज भोकरहेड़ी मुजफ्फरनगर में समर कैंप का उद्घाटन।विद्यालय के प्रधानाचार्य कैप्टन डॉ प्रवीण चौधरी ने किया। इस अवसर पर! विद्यालय में कई प्रकार की शानदार गतिविधियों का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम छात्र छात्राओं को सेवानिवृत्त व्यायाम शिक्षक श्री अशोक कुमार वर्मा जी राजकीय इंटर कॉलेज मुजफ्फरनगर ने योग एवं पीटी कराई इसके पश्चात छात्र-छात्राएं अलग-अलग ग्रुपों में बैठकर अलग-अलग गतिविधियों में शामिल हो गए कुछ छात्र छात्राएं ड्राइंग पेंटिंग के ग्रुप में शामिल हुए। एक ग्रुप इंग्लिश स्पीकिंग कर रहा, एक अन्य ग्रुप कुकिंग में शामिल रहा, एनसीसी कैडेट्स ने ट्रेनिंग की, इस प्रकार समर कैंप का प्रथम दिन बहुत ही शानदार तरीके से आयोजित किया गया। इस प्रकार के आयोजन छात्रों में ऊर्जा का संचार पैदा करते हैं। छात्राओं ने कुकिंग में विभिन्न प्रकार के व्यंजन जैसे समोसा ब्रेड पकोड़ा, पूरी सब्जी खीर बेसन के लड्डू, केक, फ्रूट सलाद, कोल्ड कॉफी, रबड़ी, पेड़ा, दाल मखनी, आदि स्वादिष्ट व्यंजन गृह विज्ञान की अध्यापिका श्रीमती सुधा के निर्देशन में बनाए तथा बेहद शानदार तरीके से उनका प्रेजेंटेशन किया। छात्राओं ने अनुपयोगी वस्तुओं से शानदार मॉडल तैयार किया प्रधानाचार्य कैप्टन चौधरी ने सभी छात्र छात्राओं को आशीर्वाद दिया और भविष्य में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर श्री सुरेश चंद, अमित राणा, सुनील कुमार, शेर बहादुर पवन यादव, आशीष श्रीवास्तव, प्रदीप कुमार, श्रीमती मंजू श्रीमती नीतू, उत्तम मलिक, श्रीमती सुधा, दिनेश शर्मा, अमित कुमार, सुनील कुमार, संजय कुमार, अमित राणा आदि शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

गोमती कन्या इंटर कॉलेज जानसठ में प्रधानाचार्य श्रीमती ज्योतिबाला जी के नेतृत्व में सभी छात्राओं ने सड़क सुरक्षा जागरूकता संबंधी दस दिवसीय कार्ययोजना के कार्यक्रमों में गाइड छात्राओं ने चेतना राजपूत, सुमन,अभिषेक और रनपाल शिक्षक/शिक्षकाओ के सरंक्षण सड़क पर चलने वाले लोगो को यातायात नियमो का पालन करने के लिए प्रेरित करते हुए पोस्टर वितरित किए।