देश में नए सिरे से बढ़ते कोरोना संक्रमण

in #covid2 years ago

गोंडा, संवादसूत्र। IMG_20220728_155432_785.jpgके बीच सरकार ने 18 से 59 साल के लोगों को कोविड टीके की मुफ्त एहतियाती खुराक (बूस्टर डोज) देने का फैसला करते हुए 15 जुलाई से विशेष अभियान चलाया है। यह अभियान आजादी के 75वीं वर्षगांठ पर मनाये जा रहे ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ की तर्ज पर कोविड वैक्सीनेशन अमृत महोत्सव के रूप में चलाया गया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रश्मि वर्मा ने बताया कि 75 दिवसीय इस अभियान में सभी सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर कोविड टीके की बूस्टर डोज मुफ्त लगायी जा रही है, लेकिन 27 जुलाई तक जनपद में 18 वर्ष से अधिक आयु के 20.47 लाख पात्र लाभार्थियों में से लगभग 61 हजार लोगों ने ही यह डोज लगवाई है, जो लक्ष्य के सापेक्ष बेहद कम लाभार्थियों द्वारा टीकाकरण कराने की ग्राफ को दर्शाता है। साथ ही उन्होंने बताया कि जिले में कोविड टीकाकरण महाअभियान को शुरू हुए लगभग 18 माह हो चुके हैं। इतने दिनों में 24.67 लाख लोगों को पहली डोज लगा दी गयी है तथा 23.71 लाख लोगों ने दूसरी डोज भी लगवा ली है।

27 जुलाई तक जनपद में 18 से 59 साल तक के तीन लाख 26 हजार छह व्यक्ति बूस्टर डोज के ड्यू चिन्हित किये गए हैं, जिनका सेकेंड डोज लगने के बाद छह माह से अधिक समय हो गया है। सीएमओ ने इस सभी पात्र व्यक्तियों से अपने निकटतम सरकारी टीकाकरण केन्द्र पर पहुंचकर यथाशीघ्र टीका लगवाने की अपील करते हुए कहा कि टीकाकरण में लापरवाही बिल्कुल न करें। गम्भीर रूप से बीमार पड़ने, अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु से बचाने में टीके की बूस्टर डोज अच्छी तरह से काम कर रही है। यह डोज लगने के बाद व्यक्ति कोविड संक्रमण से और अधिक सुरक्षित हो जाता है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. जय गोविन्द ने कहा कि कोरोना वायरस से छिड़ी जंग अभी खत्म नहीं हुई है। टीकाकरण में फिर से दम दिखाना है तभी हम कोरोना से जीत पाएंगे। टीकाकरण से ही संक्रमण के फैलाव में कमी आई है। हम सब की जिम्मेदारी है कि अपने परिवार, रिश्तेदार, घर के आसपास जिन्होंने कोविड का टीका नहीं लगवाया है, उन्हें टीकाकरण के लिए प्रेरित करें ताकि आप और आपका परिवार सुरक्षित हो सके। टीके से कोई खतरा नहीं है, जिन्होंने अभी तक बूस्टर डोज नहीं ली है, ऐसे सभी लोग टीकाकरण कराएं।

जिला सहायक प्रतिरक्षण अधिकारी अरविन्द कुमार ने कहा कि कोरोना का प्रकोप फिर बढ़ने लगा है। टीकाकरण से इसकी रफ्तार को रोका जा सकता है। लिहाजा जनपद वासियों से अपील है कि जिन लोगों ने अभी तक कोरोना की रोकथाम के लिए टीकाकरण नहीं कराया है, वह लोग टीकाकरण जरूर कराएं। साथ ही बचाव के अन्य जरूरी उपाय भी अपनाएं।

Sort:  

Please follow me and like my post🙏🙏🙏🙏