PM kisan Yojana की 12वीं किस्‍त पाना चाहते हैं तो फॉर्म सुधार से लेकर ये चीजें जल्‍द निपटा लें

in #pm2 years ago

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि के 12वीं किस्‍त की रकम भी पाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले कुछ महत्‍वपूर्ण कार्य निपटा लेने चाहिए ताकि आपको योजना की किस्‍त की रकम मिलती रहे।

पीएम किसान योजना के तहत 31 मई 2022 को 11वीं किस्‍त किसानों के खाते में भेजे गए थे। वहीं अभी कई किसानों के खाते में अलग-अलग कारणों से योजना का पैसा नहीं मिला है। किसी के फॉर्म में गड़बड़ी तो किसी ने ईकेवाईसी नहीं कराया है। जिसकी वजह से पीएम किसान सम्‍मान निधि का पैसा नहीं भेजा गया। अगर आपने यह काम नहीं किया है, तो इसे तुरंत कर सकते हैं और 11वीं किस्‍त का लाभ उठा सकते हैं।

वहीं अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि के 12वीं किस्‍त की रकम भी पाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले कुछ महत्‍वपूर्ण कार्य निपटा लेने चाहिए ताकि आपको योजना की किस्‍त की रकम मिलती रहे। आइए जानते हैं कौन-कौन से ये जरूरी कार्य हैं…

आवेदन फॉर्म की जांच
सबसे पहले आपको पोर्टल पर किए गए ऑनलाइन आवेदन की जांच करनी चाहिए, कि कहीं आपके आवेदन में कोई गड़बड़ी तो नहीं हैं। इसकी जांच आप pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं। यहां आप फॉर्मर कॉर्नर सेक्‍शन में बेनिफिसियर लिस्‍ट की जांच करें और अगर इस लिस्‍ट में आपका नाम दिखाई देता है तो यह समझ जाएं कि आपका आवेदन सही है। इसके बाद आप अपने नाम पर क्लिक करके पूरी डिटेल देख सकते हैं।
E13174CC-4C49-440C-8EC8-643AE3B277CA.webp