Business Idea: एक बार निवेश फिर लगातार मुनाफा, ऑयल मिल की शुरुआत कर बन जाएं लखपति!

in #wortheum2 years ago

Oil Mill Business: भारत में बहुत बड़े स्तर पर खाद्य तेलों का बिजनेस संचालित होता है . भोजन से लेकर दवाओं तक में तेल का उपयोग किया जाता है. यही वजह है कि इनकी मांग बाजार में लगातार बनी रहती है, जिसके कारण कीमतों में लगातार इजाफा देखने को मिलता है.

गांवों में आपने ऑयल मिल जरूर देखा होगा. इन मिल में लगी मशीनों के सहारे सरसों सहित तेल का गुण रखने वाले अन्य पौधों के बीजों और पत्तियों से तेल निकालने का काम किया जाता है. गांवों में ऑयल मिल पैसा कमाने का एक बेहतरीन जरिया साबित हो सकता है.

ऑयल मिल की स्थापना करने के लिए ज्यादा पूंजी की आवश्यकता नहीं पड़ती है. इसे छोटे स्तर पर भी शुरू किया जा सकता है. ग्रामीण नजदीकी बैंकों से संपर्क कर आप इस बिजनेस के लिए ठीक-ठाक लोन भी हासिल कर सकते हैं. इस मिल की स्थापना करने के लिए आपको ऑयल एक्सपेलर मशीन की जरूरत पड़ेगी. इस समय बाजार में अच्छे क्वॉलिटी के इन मशीनों की कीमत 2 लाख रुपये के आसपास है

बता दें कि आप ऑयल एक्सपेलर मशीन को ई कॉमर्स वेबसाइट के जरिए खरीद सकते हैं. इसके अलावा आपको इस तरह की मशीनों को बेचने वाले डीलर्स और दुकानदारों से भी इसे खरीदा जा सकता है. हालांकि ऑयल मिल की स्थापना के लिए आपको FSSAI से लाइसेंस लेना होगा और रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इस प्रकिया को पूरा किए बिना इस तरह का संयंत्र लगाना गैरकानूनी भी माना जा सकता है. ऑयल मिल की स्थापना में ज्यादा से ज्यादा आपको 3 से 4 लाख का खर्च आएगा. हालांकि, जितने बड़े स्तर पर तेल मिल की स्थापना करेंगे आपकी लागत बढ़ती जाएगी.इस मशीन में बीजों को एक साथ डालकर प्रेस कर तेल निकाला जाता है. इस विधि से तेल और खली दोनों अलग हो जाती है. आप बाजार में खली को बेचकर भी लाभ कमा सकते हैं. क्योंकि खली का उपयोग लोग पशुओं के चारे के रूप में और खाद के तौर पर भी करते हैं. इससे ऑयल मिल के मालिक डबल मुनाफा हासिल हो सकता है.

बाजार में इन मशीनों की कीमत ज्यादा से ज्यादा दो लाख के आसपास ही है. इन मशीनों को खरीद कर लाना वन टाइम इन्वेस्टमेंट माना जाता है. एक बार इसमें निवेश करने के बाद आप सालों तक लाखों का मुनाफा हासिल कर सकते हैं. कुछ ही महिनों अपने व्यवसाय से इस मशीन को खरीदने में लगने वाले लागत की पूर्ति हो जाती है.Screenshot_2022-04-18-10-01-33-45_40deb401b9ffe8e1df2f1cc5ba480b12.jpg