महराजगंज : मेगा कैंप में लगाए गए निःशुल्क एहतियाती डोज

in #mahrajganj2 years ago

महराजगंज। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत रविवार को महिला चिकित्सालय सहित विभिन्न सीएचसी, पीएचसी, स्वास्थ्य उपकेन्द्र केन्द्र तथा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर मेगा कैंप आयोजित कर 18 से 59 आयु वर्ग के लोगों को निःशुल्क एहतियाती डोज लगाए गए। महिला चिकित्सालय पर नगर पालिका परिषद महराजगंज के अध्यक्ष कृष्ण गोपाल जायसवाल ने फीता काटकर मेंगा कैंप का शुभारंभ किया गया।

  इस अवसर पर बताया गया कि इस आयु वर्ग के लोगों के लिए निःशुल्क टीकाकरण की सुविधा आगामी 30 सितम्बर तक रहेगी। 59 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों पहले से ही निःशुल्क एहतियाती डोज की सुविधा दी जा रही है। 

   टीका वही लोग लगवा सकते हैं जिनको कोविड टीके की दूसरी डोज लिए छह माह का वक्त बीत चुका है। पहले इस टीके के लिए 18 से 59 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को भुगतान करना पड़ता था, अब इस आयु वर्ग के के लोगों को सरकारी क्षेत्र में निःशुल्क लगाया जा रहा है। यह सुविधा आगामी 30 सितम्बर तक ही दी गयी है।

    कार्यक्रम में एसीएमओ डाॅ राकेश कुमार, एचईओ श्रीभागवत सिंह, बीपीएम सूर्य प्रताप सिंह, डब्ल्यूएचओ के सर्विलांस मेडिकल आफिसर विकास यादव, यूनिसेफ के डीएमसी अनिल कुमार तोमर, यूएनडीपी के जिला कोल्ड चेन मैनेजर नागेन्द्र पांडेय प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

 पूर्व माध्यमिकविद्यालय सिसवा अमहवा पर आयोजित सत्र में एहतियाती डोज लगा रही एएनएम पुष्पा देवी ने बताया कि मेगा कैंप में लोगों को वहीं टीका एहतियाती डोज के तौर पर लगाया जा रहा है जो उन्होंने पहले और दूसरे डोज के तौर पर लिया है।

  ग्राम पंचायत अमहवा बाबा टोला निवासी अयोध्या ( 62) ने बताया कि सिसवा अमहवा स्कूल पर आयोजित मेगा कैंप में एहतियाती डोज लगवा लिया है। अभी परिवार के दो सदस्य एहतियाती डोज लगवाने से वंचित हैं अगले कैंप में उन लोगों को भी लगवा देंगे।

सायं चार बजे तक लगे 8063 एहतियाती डोज

यूएनडीपी के जिला कोल्ड चेन मैनेजर नागेन्द्र पांडेय ने बताया कि रविवार को आयोजित मेगा कैंप के लिए कुल 117 सत्र लगाए गए। इन सत्रों पर सायं चार बजे तक 8063 एहतियाती डोज लगवाया गया। उन्होंने बताया कि कुल करीब 15 लाख एहतियाती डोज लगने हैं जिसके सापेक्ष करीब 1.12 लाख एहतियाती डोज लग चुके हैं।

सीएमओ की अपीलः

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीना वर्मा ने अपील की है कि जिन लोगों ने दोनों डोज लगवा लिया है, तथा दूसरा डोज लगवाएं छह माह बीत गया हो वह एहतियाती डोज जरूर लगवा लें।

  उन्होंने यह भी कहा कि टीके की सभी डोज लेने के बावजूद कोविड नियमों का सख्ती से पालन करना है। जब भी बाहर निकलें तो माॅस्क लगाएं।भीड़ भाड़ से बचें। हाथों की स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें।

IMG-20220808-WA0000.jpg