हलधरमऊ : एक ही काम का नाम बदलकर दो बार हुआ शासकीय धनराशि का भुगतान

in #gonda2 years ago

IMG-20220511-WA0034.jpgहलधरमऊ गोण्डा। योगी सरकार के लाख दावे के बावजूद ग्राम पंचायतों में हुए जमकर भ्रष्टाचार एवं सरकारी धन के खुलेआम बंदरबांट फर्जीवाड़े की कलई खुलने का सिलसिला थमने का नाम नही ले रहा है। वहीं भ्रष्टाचार के मामलों में कार्यवाही न होने से जिम्मेदार अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान भी खड़ा हो रहा है,जो सरकार के दावे की धरातल पर हकीकत दिखाने के लिए काफी है।
ताजा मामला विकास खंड हलधरमऊ के ग्राम पंचायत पहाड़ापुर से जुड़ा है। जहां ग्रामीणों ने उपजिलाधिकारी को शिकायतीपत्र पत्र देकर आरोप लगाया है कि ग्राम पंचायत में एक ही काम पर नाम बदलकर दो बार शासकीय धन का भुगतान कर दिया गया। शिकायती पत्र में दर्शाया गया है कि दिनाँक 8/8/2021 को कटरा करनैलगंज मार्ग से राम आसरे के घर तक इंटरलॉकिंग कार्य पर 97,237 रुपया व दिनाँक 6/4/2022 को 1,15,268 रुपये का भुगतान ग्रामनिधि द्वारा प्रगति नामक संस्था को किया गया है। दिनाँक 11/7/2021 को जूनियर हाईस्कूल में शौंचालय से बाउन्ड्री वाल तक इंटरलॉकिंग के नाम पर 1,46,832 रुपये का भुगतान किया गया है। जबकि उपरोक्त दोनों कार्य एक ही हैं। राम आसरे के घर को जाने वाला रास्ता जूनियर हाईस्कूल से होकर गुजरता है। उन्होंने एसडीएम से जांच की मांग करते हुए कहा कि उपरोक्त दोनों कार्यों की स्थलीय जांच कर कार्यवाही की जाय। इसी तरह गांव में अन्य विकास कार्यों पर भी जिम्मेदारों ने आंख मूंदकर बिना कार्य के शासकीय धन का भुगतान कर दिया है। वहीं दिनाँक 11/7/2021 को प्राथमिक विद्यालय में टाइल्स निर्माण के नाम पर 1,20,854 रुपये का भुगतान कर दिया गया है परन्तु आज तक विद्यालय में टाइल्स नही लगाया गया है। विद्यालय के कमरों में जो टाइल्स लगा है वह तीन वर्ष पूर्व लगा था। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में इसी तरह कई जगहों पर सरकारी धन का भुगतान हो गया है परन्तु मौके पर कोई काम नही कराया गया है।

विदित हो कि उक्त गांव में मनरेगा योजना के तहत बिना निर्माण कार्य के पशुशेड/बकरी शेड के नाम पर लाखों रुपयों का भुगतान करा लिया गया है। जिसकी शिकायत पर जांच करने पहुंचे डीसी मनरेगा को जांच में बड़ी खामियां मिली थीं। ग्रामीणों ने कहा कि हम सरकारी योजनाओं में हुए भ्रष्टाचार की शिकायत उच्चाधिकारियों से करते हैं,शिकायत पर जांच होती है परन्तु भ्रष्टाचारियों पर कार्यवाही नही की जाती है। जिससे भ्रष्टाचारियों के हौसले बुलंद हैं। उपजिलाधिकारी कर्नलगंज हीरालाल ने बताया कि शिकायती पत्र प्राप्त हुआ है मामले की जांच कर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।