रेलवे स्टेशन पर 100 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज फहराया

in #guna2 years ago

IMG_20220514_153940.jpg
गुना रेलवे स्टेशन पर गुना पर 16.34 लाख की लागत से 100 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज सोमवार को फहराया गया। रेल राज्यमंत्री दर्शना जरदोश ने राष्ट्रीय ध्वज का लोकापर्ण किया। साथ ही यात्री सुविधाओं को देखते हुए रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर दिव्यांग और बुजुर्गों के लिए लिफ्ट शुरू की गई। बमोरी के सिमरोद में मंत्री ने महिला मजदूरों के साथ श्रमदान करने के बाद कालोनी में स्वासहायता समूहों के बीच में पहुंची।
रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने रविवार की सुबह कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले में चल रही नीति आयोग सहित अन्य योजनाओं पर बैठक ली। इस मौके पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया, सांसद के.पी. यादव, विधायक गोपीलाल जाटव सहित जिले भर के अधिकारी मौजूद थे। दोपहर दो बजे तक चली बैठक में रेल राज्य मंत्री ने प्रत्येक विभाग की समीक्षा करने के बाद अधिकारियों को निर्देश दिए कि हितग्राही किसी भी योजना से वंचित न रहे।
रेल राज्यमंत्री ने सिमरोद में नवीन तालाब के हो रहे निर्माण को देखने के बाद महिला मजदूरों के साथ तगाड़ी उठाकर श्रमदान किया। इस मौके पर सांसद सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी मंत्री के श्रमदान किया। मंत्री ने महिला मजदूरों से पूछा कि समय पर भुगतान मिलता है या फिर नहीं। महिलाओं मजदूरों ने कहा कि उन्हें हर रोज भुगतान किया जाता है। जिला पंचायत सीईओ से जिले में बन रहे तालाबों की जानकारी मंत्री द्वारा ली गई। साथ ही ग्रामीण विकास पर जोर देने के निर्देश भी उनके द्वारा दिए गए।
रेल राज्यमंत्री ने रामपुर आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने नीति आयोग के मद से आंगनबाड़ी पाठशाला, एवं यहा पर स्वास्थ्य परीक्षण टेबिल का अवलोकन भी किया। साथ ही उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से पूछा कि गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षा मशीन द्वारा किया जाता है या फिर नहीं। सीएचओ लली लोधा आशा र्का?कर्ता ने कहा कि गर्भवती महिलाओं को केंद्र पर और उनके घर पर भी स्वास्थ्य परीक्षा किया जाता है। महिला एवं बाल विकास जिला परियोजना अधिकारी धीरेंद्र सिंह जादौन ने नीति आयोग द्वारा किए गए कार्यों के बारे में जानकारी मंत्री को दी।