तेज बारिश के चलते उफान पर नर्मदा नदी समेत सहायक नदियां

in #transport2 years ago

दो-तीन दिनों से लगातार हो रही बारिष से जनजीवन प्रभावित, बाढ़ क्षेंत्रों में निगरानी रख रही स्थानीय पुलिस बल
1-9-1210x576.jpg
डिंडौरी। जिले भर में दो-तीन दिनों से लगातार हो रही भारी वर्षा के कारण नर्मदा नदी समेत सहायक नदियां उफान पर है। तेज बारिष के चलते जिला मुख्यालय स्थित डेम घाट एवं मंदिर बाढ़ से डूब गए हैं, इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी पुल के उपर से पानी जाने के कारण आवागमन बंद है। वहीं जिला मुख्यालय से सटे जबलपुर मार्ग में स्थित जोगीटिकरिया में नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ जाने के कारण पुल के उपर से पानी जा रही है। वहीं निचली बस्तियों में जलभराव की स्थिति बन रही है। इसके अलावा ग्रामीण अंचलो में नदी-नाले उफान पर है, रपटों के ऊपर से पानी बह रहा है। फिलहाल बारिश का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है।
4f4c2def-f8ae-4021-a47f-4c82863cf58a-1-1024x461.jpg
जिसका असर अब जन जीवन पर भी पड़ता दिखाई दे रहा है। प्रषासन के द्वारा जगह जगह पुलिस बल तैनात करने के साथ बैरीकेट्स लगा दिए गए हैं और ग्रामीणों को समझाइश देते हुए सावधान रहने की अपील किया गया है। बताया गया कि आसपास के क्षेत्रों में लगातार बारिश के बाद जलस्तर बढ़ गया और पुलिया भी डूब गई है। प्रषासन के द्वारा बाढ़ क्षेत्रों के किनारे रहने वालों को सचेत करते हुये मकान खाली कराया जा रहा है एवं नजदीक न जाने की सलाह दे रही है।दुधिया लाइट बाढ़ में बही जिला मुख्यालय के डेम घाट में विगत महीनें पहले नगर परिषद के द्वारा दुधिया बिजली लगाया गया था, जो तेज बारिष के चलते बाढ़ के साथ ही बह गया है। नगर परिषद के द्वारा नर्मदा तटों में सौंदर्यीकरण के लिए लगाया गया था।
2-5-1024x391.jpg
बारिश के चलते सोमवार को अवकाश

कलेक्टर के निर्देषन में अपर कलेक्टर के द्वारा पत्र जारी कर सोमवार को अवकाष घोषित किया गया है। पत्र में उल्लेखित किया गया कि जिले में बीते दिनों से लगातार हो रही बारिश को देखते हुए विद्यार्थियों की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए जिले में संचालित समस्त शासकीय/अशासकीय सीबीएसई बोर्ड केंद्रीय विद्यालय नवोदय विद्यालय से संबंध प्राथमिक/माध्यमिक/हाई/हायर सेकेण्डरी एवं समस्त शासकीय/अशासकीय महाविद्यालयों का सोमवार को अवकाष घोषित किया गया है।

आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश

कलेक्टर के निर्देशन में अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी के द्वारा आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए है। पिछले दो तीन दिवस से डिंडौरी जिले में लगातार भारी वर्षा होने एवं आने वालें दिनों में भी इसके लगातार जारी रहने की संभावना को दृष्टिगत रखते हुए नदी नालों में अत्याधिक बाढ व वाटर लेविल खतरे के स्थान को पार करने जैसे स्थिति उत्पन्न होने की अत्याधिक संभावना है। इस स्थिति को देखते हुए यह आवश्यक है कि समस्त पुल पुलियों की सतत निगरानी की जाये ,ताकि बाढ़ की स्थिति निर्मित होने से आमजन की सुरक्षा की जा सके। जिले के समस्त पुल , पुलियों में सुरक्षा की दृष्टि से आवश्यक पुलिस बल ,कार्यपालिक अमला/कोटवार एवं लोक निर्माण विभाग अंतर्गत मैदानी अमला तैनात किये जाने की व्यवस्था करने के निर्देष है। साथ ही पुल पुलियों में बाढ़ का पानी के उपर से बहने कि स्थिति में किसी भी वाहन / व्यक्ति को पुल पार न करने दिया जावे।

Sort:  

Har har narmade