रोजगार के लिए कर्ज मांग रहे 90 प्रतिशत आवेदन खारिज, 111 लोगों ने किया था आवेदन

in #ishu2 years ago

एक जिला एक उत्पाद में भी बेरोजगार रह गए जिले के युवक, 57 आवेदन हुए खारिज, 10 को मिला लोन, 111 लोगों ने किया था आवेद
IMG-20220902-WA0005.jpg
अनूपपुर। एक जिला एक उत्पाद के तहत जिले में ही बेरोजगारों को रोजगार से जोड़ने के लिए शुरू हुई पीएमएफएमई योजना के तहत् वर्ष 2021-22 में एक सैंकड़ा आवेदन मगाए गए। मगर इस आवेदन पर महज 10 प्रतिशत लोगों को रोजगार उपलव्ध करा पाया है। वही 90 प्रतिशत लोग आज भी अपना खुद का रोजगार चालू करने में असमर्थ है। जिले के लोगो को रोजगार मिल सके इसके लिए लोन मिल नहीं पा रहा है। अब सोचने वाली बात ये है की सहायक संचालक उद्यान इस मामले में कोई रूचि नही दिखा है। जिले में प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उदयम उन्नयन योजना अंतर्गत 18 तरह के उत्पात के तहत आवेदन मगाये गए। जिसमे राइस मिल, आटा मिल, पापड़, पास्ता, आटा चक्की, मसाला, नमकीन,आम अमावट, आचार उद्योग समेत, अमरूद, आम, आबला से बने उत्पाद समेत, अदरक, लहसुन, हल्दी, प्याज, के पेस्ट निकालने के उद्योग के अलावा ब्रेड फैक्ट्री, जूस उद्योग, आलू केला चिप्स, मसरूम, लेमन ग्रास, पोदिना ऑयल उद्योग के लिए आवेदन बुलाए गए। एक सैकड़ा आवेदन पर 10 लोगो को मिला लोन जिसमे लगभग 111 लोगों ने अलग अलग आवेदन किया। इस ऋण पर बकायदा सरकार के द्वारा 35 प्रतिशत सब्सिडी भी दी जा रही थी। मगर महज 10 लोगो को रोजगार मिला सका। आज भी 99 लोग रोजगार पाने से वंचित रह गए है

57 आवेदन हुए खारिज

पीएमएफएमई योजना के तहत 111 लोगों में 57 लोगो के आवेदन खारिज हो गए है मगर विभाग खारिज का कारण बैंक बता रहा है। विभाग का कहना है बैंक के द्वारा इन आवेदन को लोन क्यों नहीं मिल सका इसका जवाब विभाग नहीं दे पा रहा है।

बैंक नही दिखा रहे रुच

भारत सरकार के द्वारा पीएमएफएमई योजना का इसलिए लाया गया था की लोकल उत्पात को बढ़ावा मिल सकें। मगर बैंक सरकार की इस योजना में कोई रूचि नही दिखा रहे है। जिसके चलते भी इस तरह की योजना धरातल में पहुंचने के पहले ही दम तोड देती है आंकड़े बता है की सराकर कितना भी दावा करें की रोजगार मिल रहा है मगर विभाग से मिले आंकड़े बता रहे है। कि सब कुछ सही नहीं है

रोजगार पाने में कोतमा सबसे आगे

पीएमएफएमई योजना में जहा 111 लोगों के आवेदन विभाग को प्राप्त हुए। जिसमे 57 आवेदन खारिज हो गए जिसका कारण अज्ञात है। वही 10 लोगो में एक व्यक्ति को अभी तक लोन नहीं मिल सका है। इसके अलावा लोन लेने सभी ब्लॉक में कोतमा में सबसे ज्यादा आवेदन आए थे जिसमे 6 लोगो को रोजगार मिलना शुरू हो गया है। वही जैतहरी से 2 लोगो को रोजगार मिल रहा है। मगर अनूपपुर वाले का लोन अभी तक नहीं हो पाया है।

लक्ष्य भी नहीं पा सका विभाग

इस पूरे मामले में सरकार के द्वारा 25 लोगो को लोन दिया जाना था मगर सहायक संचालक उदयान के टेक्निकल शाखा प्रभारी माखन लाल प्रजापति ने बताया कि अधिक आवेदन आने पर उनको भी उत्पात संबंधी बैंक ऋण दिलाने में मदद करनी है, लेकिन कई लोगों ने आवेदन करने के बाद मगर विभाग अपने ही लक्ष्य को पूरा नही कर पाया है।