20 जून से बचरापोड़ी में शुरू होगा अनिश्तिकालिन आंदोलन, 33 ग्राम पंचायत के ग्रामीण है नाराज

in #korea2 years ago

IMG-20220614-WA0104.jpg
कोरिया 14 जून। कोरिया जिले का असंतुलित विभाजन को लेकर विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब 20 जून से कोरिया जिले के बचरापोडी समेत 33 ग्राम पंचायत के ग्रामीण अनिश्चित कालिन धरने पर बैठेगें। उक्त जानकारी कोरिया बचाओं मंच के वादा निभाओं रैली में पहुंचंे हाई में लगाई याचिका के याचिकाकर्ताओं ने दी। दूसरी ओर माननीय हाई कोर्ट ने सरकार ने 17 जून को जवाब मांगा है।

कोरिया बचाव मंच के द्वारा 13 जून को कोरिया जिला मुख्यालय बैकुंठपुर में विशाल वादा निभाओं रैली व आम सभा में पदाधिकारियों के द्वारा उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित किया। कोरिया बचाओ मंच, आदिवासी समाज, भाजपा के पदाधिकारियों सहित सभी ने कोरिया के असंतुलित विभाजन को लेकर अपना गुस्सा जाहिर किया और कोरिया के अस्तित्व को बचाने के लिए न्याय की लडाई करने की बात कही गयी। साथ ही बचरापोडी खडगवॉ क्षेत्र के लोगों केा आगवामन की सुविधा के लिहाज से कोरिया जिले में रहना ज्यादा सुगम व सुविधाजनक है लेकिन इस बात को दरकिनार कर खडगवॉ जनपद को नये जिले में शामिल कर लिया गया है। इसके विरूद्ध हजारों की संख्या में दावा आपत्ति लगायी गयी है जिसका निराकरण हुआ ही नही है। वही इस मामले को लेकर कोरिया बचाओ मंच के साथ आदिवासी नेताओं द्वारा माननीय उच्च न्यायालय में याचिका भी प्रस्तुत की गयी है जिसकी आगामी 17 जून शुक्रवार केा सुनवाई नियत है।

IMG-20220614-WA0103.jpg
प्रचीन धरोहर से छेड़छाड का आरोप
कोरिया जिले का विभाजन कर नया जिला एमसीबी का गठन किया गया है जिसमें कोरिया के संपूर्ण खडगवॉ जनपद क्षेत्र केा नये जिले में शामिल कर लिया गया है जो कि व्यवहारिक दृष्टी तथा आवागमन की सुविधा की दृष्टी से उचित नही है। इसके पूर्व खडगवॉ जनपद क्षेत्र के कई पंचायतों द्वारा ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित कर कोरिया जिले में ही यथावत रखने का प्रस्ताव पारित किया गया था जिसे दरकिनार करते हुए अधिसूचना में खडगवॉ केा नये जिले में शामिल कर लिया गया। जबकि खडगवॉ जनपद में ही कोरियागढ पहाड स्थित है जो कि कोरिया की प्राचीन धरोहर है और इसी पहाड के नाम पर कोरिया का अस्तित्व है। इसके नये जिले में चले जाने के बाद कोरिया का अस्तित्व मिट जायेगा।
IMG-20220614-WA0105.jpg
20 जून से अनिश्चितकालीन धरना होगा शुरू
इसी बीच खबर यह है कि कोरिया जिले के बचरापोडी के लोगों के द्वारा कोरिया जिले के असंतुलित विभाजन को लेकर आगामी 20 जून से पोडी के दुर्गा पंडाल में अनिश्चित कालीन धरना शुरू करने जा रहे है जिसका समर्थन कोरिया बचाव मंच, आदिवासी समाज के साथ ही बैकुंठपुर की जनता का भी समर्थन दिया जायेगा। बचरोपोडी को विरोध के बावजूद नये जिला एमसीबी में शामिल कर लिया गया है जिसे लेकर क्षेत्र की जनता के द्वारा अपना विरोध जताने के लिए आगामी 20 जून से अनिश्चित कालीन धरना शुरू करेंगे।