JEE पेपर लीक केस: रूसी आरोपी ने की भागने की कोशिश, एयरपोर्ट पर पकड़ा गया, CBI कर रही पूछताछ

in #wortheum2 years ago

6C102BD9-36AB-42B3-B59B-8539DD719BFF.jpeg

आईआईटी जेईई (IIT-JEE) की मुख्य परीक्षा के दौरान सॉफ्टवेयर की कथित ‘हैकिंग’ करके पेपर लीक कराने के मामले में आरोपी रूसी नागरिक भारत से भागने की कोशिश कर रहा था. हालांकि उसे एयरपोर्ट पर पकड़ लिया गया. CBI फिलहाल उससे पूछताछ कर रही है.

सीबीआई से जुड़े सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया, ‘एक रूसी नागरिक से पूछताछ की जा रही है. जेईई मेन्स 2021 पेपर लीक मामले में उसके खिलाफ लुकाउट सर्कुलर जारी किया गया था, जिसके आधार पर कजाकिस्तान से दिल्ली के एयरपोर्ट पहुंचने पर आव्रजन विभाग ने उसे हिरासत में ले लिया. इस पेपर लीक के लिए सॉफ्टवेयर से छेड़छाड़ करने वाला मुख्य हैकर था.’

सीबीआई के मुताबिक, आईआईटी जेईई पेपर लीक केस की जांच के दौरान पता चला कि कुछ विदेशी नागरिक जेईई (मेन्स) समेत कई ऑनलाइन परीक्षाओं में गड़बड़ी फैलाने में शामिल थे. इस दौरान इस रूसी नागरिक की भूमिका का खुलासा हुआ, जिसने कथित तौर पर iLeon सॉफ्टवेयर (जिस प्लेटफॉर्म पर जेईई मेन-2021 परीक्षा आयोजित की गई थी) के साथ छेड़छाड़ की थी और उसने परीक्षा के दौरान संदिग्ध उम्मीदवारों के कंप्यूटर सिस्टम को हैक करने में दूसरे आरोपियों की मदद की थी. इसलिए इस रूसी नागरिक के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी किया गया था.