रोहट में पानी का भयंकर संकट,टेंकर बढ़ाने की मांग जवाई बांध खाली,राहुल प्रियंका सफारी

in #rohat2 years ago

रोहट में पानी का भयंकर संकट, टेंकर बढ़ाने की मांग
जवाई बांध खाली, राहुल प्रियंका सफारीFB_IMG_1652756220911.jpg

पाली 17 मई । भारतीय किसान यूनियन टिकैत संगठन के पाली जिलाध्यक्ष मदनसिंह जागरवाल ने राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व पाली जिला कलेक्टर नमित मेहता को पत्र लिखकर रोहट क्षैत्र में भयंकर पेयजल की किल्लत को देखते हुए 10 टेंकर और बढ़ाने की मांग की है।
जागरवाल ने पत्र में लिखा है कि जैसे-जैसे गर्मी बढ़ रही है, वैसे पानी की खपत बढ़ गई है। क्षैत्र में प्रशासन व समाजसेवी संस्था द्वारा जो टेंकरों द्वारा गांवों व ढाणियों में पानी पहुंचाया जा रहा है वह अपर्याप्त है। जिस गांव में नियमित टेंकर की जगह चार दिन में पानी पहुंच रहा है और जिस जगह पांच दिन में टेंकर भेजने की जगह 8 या 9 दिन लगते हैं। इसमें भी कईं बार बिजली कटौती, पाईपलाईन का लीकेज होना, अपर्याप्त पानी होने के कारण टेंकर सही समय पर सही जगह पर पानी नहीं पहुंचा पा रहे हैं। इसके अलावा जो समाजसेवी संस्थाओं के टेंकर है उस पर भी जलदाय विभाग द्वारा दबाव बनाकर उन टेंकरों को भी जरूरतमंद लोगों को नहीं पहुंचाकर विभाग के अधिकारी अपनी मनमर्जी से पानी पहुंचा रहे हैं, जिससे जनता में भयंकर रोष है। क्षैत्र में शादी-विवाह, प्रतिष्ठा मृत्यु एवं अन्य सामाजिक कार्यों में लोगों को पानी की अधिक आवश्यकता रहते हुए भी विभाग व समाजसेवी संस्थाओं द्वारा टेंकर पहुंचाने में भी असमर्थ है। आगे अधिक गर्मी होने के कारण रोहट व रोहट के चौराई क्षैत्र में पेयजल संकट दुगुना होगा। आज भी जिला प्रशासन के अथक प्रयास से स्थानीय बेरे-कुंए, बावड़ी बेरी को संचालित कर कुछ राहत दी गई है। इसमें कईं पशुपालक किसान परिवार अपने पशुधन को बचाने के लिए अपनी पगड़ी से कुंओं से पानी खींचकर भेड़-बकरी और गायों को पानी पिला रहे हैं। पानी के अभाव में क्षैत्र में जानवर मरने शुरू हो चुके हैं । ऐसी विकट स्थिति वर्ष 2001-2002 में भी नहीं थी। इस भयंकर गर्मी और पेयजल किल्लत को देखते हुए जिला प्रशासन को रोहट व रोहट के चौराई क्षैत्र में 10 टेंकर और लगाकर नर्बदा का पानी भाद्राजून से व पाती गांव व निम्बला से मीठा पानी अधिक मात्रा में क्षैत्र में बस रहे किसान परिवार व गरीब जनता को इस मुसीबत की घड़ी में उपलब्ध कराकर राहत दें । जागरवाल ने पत्र में मांग की है कि पाली जिले में भयंकर पेयजल किल्लत को राज्य सरकार व मुख्यमंत्री अगर पहले से गंभीरता से लेते तो आज यह संकट खड़ा नहीं होता। एक तरफ जवाईं बांध खाली और कांग्रेस के आलाकमान राहुल गांधी और प्रियंका गांधी का जवाई बांध की सफारी पर पाली की जनता सोचने पर मजबूर है।
जागरवाल ने मुख्यमंत्री व जिला कलेक्टर से पुरजोर मांग की है कि अब आने वाले समय के पेयजल समाधान के लिए रोहट व रोहट के चौराई क्षैत्र में 10 टेंकर और अधिक लगाकर गांव-गांव ढाणी-ढाणी में निर्धारित समयानुसार मानवीय दृष्टिकोण को देखते हुए सेवा और पुण्य का काम कर जनता को राहत दें ।
भारतीय किसान यूनियन टिकैत की पूरी टीम पूरे जिले में सक्रीय होकर प्रशासन के साथ खड़ी है।