कभी बच्चों से चहकता था विद्यालय,अब टूट रहा प्लास्टर, दरक रही दीवारें

in #pali2 years ago (edited)

NEWS DESK: WORTHEUM, PUBLISHED BY, TARUNKUMARUDIT,13 june 2022, 04:00 PM IST

समाजकंटकों की शरण स्थली बना विद्यालय भवन ...

IMG-20220613-WA0003.jpg

कभी बच्चों से चहकता था विद्यालय,अब टूट रहा प्लास्टर,दरक रही दीवारें

IMG-20220613-WA0002.jpg

खण्डहर हुए स्कूल से हादसे की आशंका

वर्थियम न्यूज़ नेटवर्क
wortheumnews@tarunkumarudit

पाली @ वर्थियम ....... सोजत रोड कस्बे के निकट गुडागंरी गांव स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय कभी बच्चों से चहकता था,लेकिन आज वह दुर्दशा का शिकार है । भवन देखरेख के अभाव व उपयोग में नहीं आने के कारण जर्जर हो गया है । 'समाजकंटकों की शरण स्थली बन गया है । हालात यह है कि भवन की दीवारें दरकने लगी है । प्लास्टर उखड़ रहा है । छत पर लगी पट्टियां भी टूटने लगी है । ऐसे में इस भवन के गिरने की आशंका को नकारा नहीं जा सकता । भवन के गांव के बीचों बीच स्थित होने से बड़ा हादसा भी हो सकता है ।

IMG-20220613-WA0007.jpg

ग्रामीणों का कहना है कि.............. इस जर्जर भवन को गिराकर सामुदायिक भवन का निर्माण कराना चाहिए । जिससे गांव के कायों में उसका उपयोग हो सकेगा । 1962 सं संचालित था विद्यालय गुडागंरी स्थित विद्यालय वर्ष 1962 में प्रारंभ किया गया था । जिसके बाद इसे 1996 में उच्च प्राथमिक में क्रमोन्नत किया गया था । जिसके बाद गांव की नायकों की ढाणी के पास नया भवन बनने के बाद विद्यालय भवन वहां से स्थान्तरित कर दिया गया और पुराना भवन खिड़की दरवाजे सब गायब विद्यालय भवन बंद होने के बाद इस भवन की ओर कभी किसी ने नहीं देखा ।

IMG-20220613-WA0005.jpg

इसी का परिणाम है कि भवन जर्जर हो गया। उसके खिड़की,दरवाजे भी गायब हो गए है । भवन में गंदगी पसर गई है । इस कारण आस-पास बदबू फैली रहती है । दूसरी तरफ अब बरसात के मौसम में जर्जर भवन में पानी गिरने पर ग्रामीणों को इसके गिरने की भी आशंका है ।

ऐसे में ग्रामीण चाहते है कि भवन को गिरा दिया जाए । इसके स्थान पर गांव के सार्वजनिक कार्यक्रमों के लिए हॉल या सामुदायिक भवन का निर्माण करवा दिया जाए । जिससे पूरे गांव को लाभ होगा ।

सामुदायिक भवन बनाना चाहिए

यह स्कूल काफी पुरानी है । हम भी यहीं पढे है । प्रशासन को इस स्कूल को गिराकर सामुदायिक भवन बना देना चाहिए । जो गांव वालों के काम आ सकेगा।
मीठालाल सीरवी,प्रवासी,गांव-गुडागंरी,ग्राम पंचायत-बोरनाडी,तहसील-मारवाड़ जंक्शन(पाली)

समाजकंटक आते हैं

यहां कुछ समय तक आंगनबाडी का संचालन किया गया था। अब यह भवन लम्बे समय से बंद हे। समाजकंटक यहां बैठते है। कई लोग मवेशी बांधते है। यहां हाल बनाना चाहिए।
सुरेन्द्रसिंह,ग्रामीण,गांव-गुडागंरी,ग्राम पंचायत-बोरनाडी, तहसील-मारवाड़ जंक्शन(पाली)

Sort:  

सरकार की अनदेखी

सर हमने आपकी खबरों को लाइक किया है
आप भी हमारी खबरों को लाइक करियेगा