अतिरिक्त मुख्य सचिव ने पेयजल स्कीमों की समीक्षा की*

in #rajasthan2 years ago

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने पेयजल स्कीमों की समीक्षा की

बीकानेर, 16 जुलाई। अतिरिक्त मुख्य सचिव जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, भूजल खान एवं पेट्रोलियम राजस्थान डा .सुबोध अग्रवाल की अध्यक्षता में शनिवार को बीकानेर क्षेत्र की पेयजल योजनाओं मय जल जीवन मिशन की समीक्षात्मक बैठक आयोजित हुई।
बैठक में बताया गया कि बीकानेर क्षेत्र के तीनों जिलों (बीकानेर, श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़) के अन्तर्गत कुल 5538 ग्रामों में से 4888 ग्रामों में जल जीवन मिशन के तहत ओटीएमपी मद में स्वीकृत है। शेष ग्रामों को वृहद पेयजल योजना के अन्तर्गत लाभान्वित किया जाना लक्षित है। जिसमे से 3373 ग्रामों की जल योजनाओं की निविदा आमंत्रित कर कार्यादेश जारी किये जा चुके है। 569 ग्रामों की योजनाओं का कार्य पूर्ण हो चुका है। मिशन के तहत बीकानेर क्षेत्र के तीनों जिलों में अब तक कुल 194651 एफएचटीसी जारी कर लाभान्वित किया जा चुका है। चालू वर्ष में 380598 एफएचटीसी जारी करने के लक्ष्य के विरूद्ध अब तक 34085 घरों को कनेक्शन जारी कर लाभान्वित कर दिया गया है। अब तक 94.40 प्रतिशत विद्यालयों, 93.93 प्रतिशत आंगनबाडी, 91.86 प्रतिशत ग्राम पंचायत भवनों व 87.80 प्रतिशत स्वास्थ्य केन्द्रों को पेयजल से लाभान्वित किया जा चुका है। उक्त सभी मानदण्डों पर बीकानेर क्षेत्र की उपलब्धिया राजस्थान के औसत से बेहतर हैं।
अतिरिक्त मुख्य सचिव अग्रवाल ने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारी व कर्मचारियों को वर्तमान प्रगति को और बढ़ाने एवं लक्ष्य अनुसार संवेदनशील होकर गुणवत्तापूर्ण कार्य करवाने के निर्देश दिये। किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं रहे यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। आई.एस.ए. गतिविधियों की प्रगति पर असंतोष जाहिर करते हुए उन्होंने इसे और बढ़ाने के निर्देश दिये। मिशन के कार्यों की अब तक की वास्तविक व्यय एवं उसके आईएमआईएस पोर्लट पर प्रविष्टि में अन्तर को अविलम्ब सही करवाने के निर्देश दिये। हर घर जल सम्बन्ध जारी करने की प्रगति और बढ़ाने के निर्देश दिये। बैठक जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।
IMG-20220716-WA0096.jpg

Sort:  

Good job

Good

Ok

Ok