यूनानी चिकित्सक भी करेंगे टीबी उन्मूलन के लिये सहभागिता।

in #hathras2 years ago

IMG-20220606-WA0021.jpg

हाथरस में जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया है कि राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अन्तर्गत जिला क्षय रोग केन्द्र, हाथरस पर जनपद के सरकारी क्षेत्र के समस्त यूनानी चिकित्सकों की संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसका मुख्य उद्देश्य सरकारी क्षेत्र के यूनानी चिकित्सकों द्वारा टी0बी0 के सम्भावित रोगियों को टीबी की पुष्टि हेेतु बलगम परीक्षण केन्दों पर संदर्भित करना। जिससे वर्ष 2025 तक जनपद हाथरस को क्षय रोग मुक्त कराया जा सके।
कार्यशाला में जिला क्षय रोग अधिकारी डा0 प्रवीन कुमार भारती ने बताया कि मा0 प्रधानमंत्री जी ने देश से क्षय रोग को उन्मूलन करने हेतु वर्ष 2025 का लक्ष्य रखा है। जिसके अन्तर्गत टी0बी0 के समस्त सम्भावित क्षय रोगियों को निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र पर जांच हेतु सन्दर्भित करने एवं क्षय रोग की पुष्टि होने पर रोगी के परिवार के सदस्यों, निकटवर्ती सम्पर्कों में टीबी संक्रमण की स्क्रीनिंग एवं संक्रमण की पुष्टि पर टीबी प्रीवेंटिव ट्रीटमेंट निःशुल्क प्रदान किया जायेगा।
डा0 भारती ने अपील की है कि वह अधिक से अधिक क्षय रोगियों की जानकारी दे और क्षय उन्मूलन के इस अभियान में अपना सक्रिय योगदान दें। साथ ही बताया कि दो सप्ताह से अधिक खॉसी आना, भूख न लगना, वजन कम होना, सीने में दर्द रहना व खॉसी में खून का आना, बुखार रहना एवं रात को पसीना आना आदि क्षय रोग के मुख्य लक्षण हैं।