दमघोंटू' बन गई थी Spicejet की फ्लाइट, गेट पर गिरी बुजुर्ग महिला, यात्री ने FB पर बयां की खौफनाक कहानी

in #spicejet2 years ago

spicjet_flight-sixteen_nine.jpg
SpiceJet Flight: एयरलाइंस कंपनी स्पाइसजेट (Spicejet) मौजूदा समय में अपनी 50 फीसदी से ज्यादा उड़ानों का संचालन नहीं कर रही है. इसके बावजूद लगातार स्पाइसजेट के विमानों में यात्रियों को किसी न किसी परेशानी से दो चार होना पड़ रहा है. अब दिल्ली से मुंबई जाने वाली फ्लाइट में एसी न चलने की वजह से एक बुजुर्ग महिला के बेहोश होने का मामला सामने आया है.
दिल्ली से मुंबई जाने वाली थी फ्लाइट
इंजन में दिक्कत की वजह से नहीं चला AC
बुजुर्ग महिला यात्री हुई बेहोश
एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट (Spicejet) की फिर एक बड़ी लापरवाही सामने आई है. बीते रविवार को एयरपोर्ट पर खड़े विमान के अंदर एसी न चलने की वजह से दमघोंटू वातावरण पैदा हो गया और अफरातफरी मच गई. यात्रियों के हंगामे के बाद विमान के दोनों तरफ के दरवाजे खोल दिए गए. इस दौरान एक बुजुर्ग यात्री जी घबराने से विमान के गेट पर बेहोश होकर गिर गई. सोशल मीडिया पोस्ट में एक महिला यात्री ने विमान कंपनी की इस लापरवाही को उजागर किया है.

दिल्ली की रहने वाली उषा कांता चतुर्वेदी ने अपनी पोस्ट में लिखा, 'घटना है 7 अगस्त 2022 की. मुंबई जाने के लिए हमने सुबह 7.20 की दिल्ली से स्पाइसजेट की टिकट ली. सुबह 3 बजे उठकर 4.30 पर घर से निकल कर 5.30 बजे हम दिल्ली के इंदिरा गांधी अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंच गए और सुरक्षा जांच से निपट कर काफी लंबा चलकर बोर्डिंग गेट पर पहुंचे. हमारी बोर्डिंग लगभग तय समय पर हो गई. 7.30 बजे तक सुरक्षा संदेशों के साथ हम सुरक्षा पेटियां कसकर अपने अपने गंतव्य पर पहुंचने के लिए उत्साहित हो उठे. पेटियां बांधे बैठे हमें 15 मिनट हो चुके थे. गर्मी से बुरा हाल होने लगा. विमान में ए.सी. नहीं चल रहा था.'
सोशल मीडिया यूजर ने आगे लिखा, ''विमान परिचारिकाओं से पूछने पर उत्तर मिला इंजन अभी स्टार्ट किया है, धीरे-धीरे विमान ठंडा हो जाएगा. काफी देर हो गई और अंदर दमघोंटू वातावरण हो गया. यात्री परेशान हो विमान परिचारिका को बुलाने के लिए घंटी बजाने लगे, लेकिन कोई भी निकल कर सामने नहीं आया. न विमान उड़ा और न ही विमान में हवा का दबाव ठीक हुआ. स्थिति बद से बदतर होने लगी. बीमार तो बीमार जो स्वस्थ थे उनकी भी हालत खराब होने लगी. एक वृद्ध महिला लड़खड़ाते हुए आईं और विमान के दरवाजे के पास ही बेहोश हो कर गिर गयीं. वहां अफरातफरी मच गई तब विमान के दोनों तरफ के दरवाजे खोल दिए गए.''

बिना जांच के विमान उड़ान भरने के लिए तैयार कैसे था?

विमान कंपनी की बदइंतजामी को लेकर महिला यात्री ने बताया, ''इतना सब होने के बाद बताया गया कि इंजन काम नहीं कर रहा है. इंजीनियर रहे हैं, उसके बाद विमान उड़ान भरेगा. हम सब स्तब्ध थे. बिना जांच के विमान उड़ान भरने के लिए तैयार कैसे था? यात्रियों के गुस्से और खराब होती हालत को देखकर हम सबको बसों से एयरपोर्ट के अंदर वापस भेज दिया गया. किसी को अपनी ज़रूरी मीटिंग में समय पर पहुंचना था, किसी को अपने किसी परिजन के अन्तिम संस्कार में शामिल होना था. 11 बजे तक भी विमान के उड़ने के आसार नहीं दिख रहे थे.''
200 रुपये की चाय, 100 का पानी

''यही नहीं, वहां पानी तक के लिए नहीं पूछा गया. 100 रुपये की पानी की बोतल और 200 रुपये का चाय का छोटा कप खरीदना पड़ रहा था. हम भी जिस कार्य के लिए इस यात्रा पर निकले थे वह व्यर्थ हो चुकी थी, इसलिए जब 11 बजे तक भी विमान के उड़ने के आसार नहीं लगे तब मज़बूरी में हमें अपने टिकट कैंसिल कराने पड़े. ये थी स्पाइस जेट की हमारी 7 अगस्त 2022 की विफल यात्रा.'' हालांकि, अब तक इस मामले को लेकर विमानन कंपनी स्पाइसजेट की ओर से कोई बयान नहीं आया है.

स्पाइसजेट की सिर्फ 50% उड़ानें ही संचालित

बता दें कि भारत में एयरलाइंस में तकनीकी खामियां लगातार सामने आ रही हैं. इसी वजह से विमानन नियामक डीजीसीए (DGCA) ने कई एयरलाइंस पर सख्ती भी दिखाई है. DGCA के आदेशों के अनुसार, स्पाइसजेट वर्तमान में अपनी 50 प्रतिशत से अधिक उड़ानों का संचालन नहीं कर रही है.
गौरतलब है कि डीजीसीए ने जुलाई में एयरलाइन की उड़ानों पर 8 सप्ताह की अवधि के लिए रोक लगा दी थी. इसकी वजह यह थी कि 19 जून से 5 जुलाई के बीच स्पाइसजेट के विमानों में तकनीकी खराबी की कम से कम आठ घटनाएं सामने आई थीं.