टाटा-बिड़ला से मुकाबला! अब इस चीज की फैक्ट्री खोलने जा रहे हैं गौतम अडानी

in #tata2 years ago

दुनिया के शीर्ष-10 अरबपतियों (Top-10 Billionaires) की लिस्ट में उनका कद और दबदबा भी बढ़ता जा रहा है. फिलहाल, 129.8 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ गौतम अडानी (Gautam Adani) दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं.
Alumina Refinery लगाने की तैयारी
5.2 अरब डॉलर का निवेश करेगा अडानी समूह
एशिया के सबसे अमीर इंसान भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी लगातार अपने कारोबार को बढ़ाते जा रहे हैं. हाल ही में सीमेंट कारोबार में उतरने के बाद अब अडानी मेटल सेक्टर में धमाकेदार एंट्री के लिए तैयार हैं. इसके तहत उनके समूह की कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) उड़ीसा में एल्यूमिना रिफाइनरी (Alumina Refinery) प्लांट लगाने की तैयारी कर रही है.

लगातार कारोबार बढ़ा रहे अडानी
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, गौतम अडानी (Gautam Adani) के नेतृत्व वाला अडानी समूह (Adani Group) एक के बाद एक नए सेक्टर में इंवेस्टमेंट कर रहा है. इसमें कहा गया है कि उड़ीसा की मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) सरकार ने प्लांट लगाने की मंजूरी दे दी है. हालांकि, इस संबंध में अडानी इंटरप्राइजेज की ओर से कोई बयान जारी नहीं किया गया है.

41,000 करोड़ रुपये निवेश की तैयारी
रिपोर्ट में सीएम कार्यालय से दी गई जानकारी के हवाले से कहा गया कि अडानी ग्रुप को रायगडा जिले में यह रिफाइनरी लगाने के लिए मंजूरी मिली है. इस प्रोजेक्ट पर होने वाले निवेश की बात करें, तो अडानी की योजना 5.2 अरब डॉलर (41 हजार करोड़ रुपये से अधिक) इन्वेस्ट करने की है. इस एल्यूमिना रिफाइनरी (Alumina Refinery)की कुल क्षमता 40 लाख टन होगी.
इन उद्योगपतियों से होगी सीधी टक्कर
अरबपति भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी ने दिसंबर 2021 में मुंद्रा एल्युमिनियम लिमिटेड (Mundra Aluminium Limited) कंपनी बनाई थी. जो इस क्षेत्र में उनकी तैयारी का बड़ा संकेत थी. एल्युमिनियम सेक्टर में एंट्री लेकर अडानी इस क्षेत्र में पहले से मौजूद कई बड़े खिलाड़ियों को टक्कर देंगे. इनमें टाटा समूह के साथ आदित्य बिड़ला समूह और लंदन की वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड शामिल हैं.
दुनिया के चौथे सबसे अमीर इंसान
एल्युमिना को एल्युमिनियम ऑक्साइड भी कहा जाता है. यह दरअसल, एल्युमिनियम और ऑक्सीजन का केमिकल कंपाउंड होता है. गौरतलब है जिस तेजी से गौतम अडानी अपने कारोबार का विस्तार कर रहे हैं. दुनिया के शीर्ष-10 अरबपतियों की लिस्ट में उनका कद और दबदबा भी बढ़ता जा रहा है. फिलहाल, 129.8 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ अडानी दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. साथ ही 2022 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अरबपति भी हैं.