जज की नहीं जजमेंट की आलोचना करें: NDTV को भारत के नए मुख्य न्यायाधीश

in #wortheum2 years ago

न्यायाधीशों पर व्यक्तिगत हमले के बारे में पूछे जाने पर, न्यायमूर्ति यूयू ललित ने कहा, "मेरा दृढ़ विश्वास है कि एक न्यायाधीश अपने फैसले और आदेश के माध्यम से बोलता है।"27 अगस्त को भारत के मुख्य न्यायाधीश के रूप में एनवी रमना से पदभार ग्रहण करने वाले न्यायमूर्ति यूयू ललित ने अदालत की आलोचना के कांटेदार मुद्दे पर चर्चा करते हुए कहा कि निर्णयों की रचनात्मक आलोचना किसी से भी हो सकती है, आलोचक व्यक्तिगत क्षमता में न्यायाधीशों पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते।
न्यायाधीशों पर व्यक्तिगत हमले के बारे में पूछे जाने पर, न्यायमूर्ति ललित ने कहा, "मेरा दृढ़ विश्वास है कि एक न्यायाधीश अपने फैसले और आदेश के माध्यम से बोलता है।"

"इसलिए वह सार्वजनिक क्षेत्र में जो कुछ भी करते हैं, वह निश्चित रूप से किसी भी व्यक्ति द्वारा आलोचना, आत्मसात, विश्लेषण के लिए उपलब्ध है, चाहे वह कानूनी विद्वान हो या कोई भी व्यक्ति हो, यहां तक ​​​​कि एक आमभी हो," उन्होंने एक विशेष में एनडीटीवी को बताया। साक्षात्कारलेकिन ऐसे मामलों में, यह याद रखना चाहिए कि कोई एक निर्णय से निपट रहा है, "उसके पीछे न्यायाधीश नहीं"।

"निर्णय की आलोचना करें, यथासंभव दृष्टिकोण की आलोचना करें। आपके पास एक प्रतिवाद हो सकता है। आप कह सकते हैं कि शायद, 'मुझे लगता है कि न्यायाधीश पहले के बाध्यकारी दृष्टिकोण को समझने या ध्यान में रखने में विफल रहे हैं, और इसलिए कहते हैं कि निर्णय बाध्य कानून के कोण पर परीक्षण नहीं किया जा सकता है। निश्चित रूप से हां, "उन्होंने कहा।इससे पहले कई मुख्य न्यायाधीशों ने भी यही बात कही थी। फिर भी, सुप्रीम कोर्ट को बीजेपी की नुपुर शर्मा पर टिप्पणियों पर सोशल मीडिया पर कठोर आलोचना का सामना करना पड़ा, जिनकी पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी ने तूफानी विरोध और एक राजनयिक विवाद को जन्म दिया और उन्हें पार्टी के प्रवक्ता के रूप में बर्खास्त कर दिया।

कुछ ही समय बाद, न्यायमूर्ति रमना ने कहा था कि टीवी डिबेट और सोशल मीडिया पर "कंगारू कोर्ट" देश को पीछेले जा रहे हैं।जस्टिस रमना ने रांची में एक कार्यक्रम में कहा था, "सोशल मीडिया में जजों के खिलाफ संगठित अभियान चल रहे हैं। जज तुरंत प्रतिक्रिया नहीं दे सकते। कृपया इसे कमजोरी या लाचारी न समझें।"उन्होंने कहा, "नए मीडिया टूल्स में व्यापक विस्तार करने की क्षमता है, लेकिन वे सही और गलत, अच्छे और बुरे और असली और नकली के बीच अंतर करने में असमर्थ हैं।"download (5).jpeg