घर में बैंबू में इस तरह रखें बांस का पौधा और....

in #news2 years ago

Vastu-tips-for-keeping-bamboo-plant-at-home-FB-1200x700-compressed.jpg

वास्तु शास्त्र और फेंगशुई के मुताबिक बैंबू के पौधों को भाग्यशाली और शुभ माना जाता है. माना जाता है कि बैंबू का पौधा घर या दफ्तर में रखने से भाग्य और वैभव आता है. लंबे समय से बैंबू के पौधों को भी मॉडिफाई किया गया है, ताकि उन्हें घर के अंदर भी रखने लायक बनाया जा सके. आज विभिन्न आकार और किस्मों में बैंबू के पौधे उपलब्ध हैं.छोटे आकार वाले बैंबू के पौधों को फ्रेंडशिप प्लांट्स भी कहा जाता है, जहां बैंबू की डंठलों को एक साथ लाल रिबन से बांधा जाता है और उन्हें पत्थर, पेबल्स और पानी से भरे कांच के बर्तन में रखा जाता है. आपको गिफ्ट शॉप्स और नर्सरी में बैंबू प्लांट्स की विभिन्न किस्में मिल जाएंगी. आज हम आपको बैंबू के पौधों के बारे में और उन्हें घर में रखने की जगह के बारे में सब कुछ बताने जा रहे हैं.

वास्तु शास्त्र के सिद्धांतों के अनुसार भाग्यशाली बांस का पौधा घर के पूर्व या दक्षिण-पूर्व कोने में रखना चाहिए।
बैंबू के पौधों के फायदे

बैंबू के पौधों की उत्पत्ति दक्षिण पूर्व भारत में हुई थी. यह ऐसा पौधा है, जिसकी घर में देखभाल करना बेहद आसान है. यह एक उष्णकटिबंधीय जल लिली-प्रकार का पौधा है, जिसे इसके फायदों के कारण लोग बहुत पसंद करते हैं.

बैंबू पर्यावरण को साफ रखता है क्योंकि यह नेचुरल एयर प्यूरीफायर है.

यह पौधा घर में रहने वालों के लिए अच्छा भाग्य और सुख लाता है.

बैंबू का पौधा उस दिशा में भी उग सकता है, जहां कम या अप्रत्यक्ष रोशनी आती है.

इस पौधे की पत्तियां किसी भी घर की साज-सजावट को एक खूबसूरत लुक देती हैं.

लकी बैंबू घर में रहने वालों के लिए सकारात्मक ऊर्जा और सुरक्षा देता है.

भाग्यशाली बांस का पौधा पूर्व दिशा में रखने पर पूरे परिवार के लिए अच्छे स्वास्थ्य को आकर्षित करता है। इसे दक्षिण-पूर्व दिशा में रखने से धन की प्राप्ति होती है।

बाँस की टहनी में मूल्य रूप से पोषण से भरा होता है जो बाँस के पौधे के महत्वपूर्ण लाभों में से एक है। यह अमीनो एसिड, फाइबर, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है।बांस के पौधे में जलनरोधी गुण भी होते हैं।

जहां एक भाग्यशाली बांस का पौधा आपको कई तरह से लाभ पहुंचाता है, वहीं पौधे की पर्याप्त देखभाल करना आवश्यक है। भाग्यशाली बांस का सही स्थान और नियमित रखरखाव यह सुनिश्चित करेगा कि पौधा सौभाग्य लेकर आए।

घर के लिए भी बांस का पेड़ बहुत उपयोगी है। इसका उपयोग फर्नीचर सहित सजावटी उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। बांस के पेड़ के लंबे तनों का उपयोग घरों, छतों, फर्श, बाड़, खंभों, पुलों आदि के निर्माण के लिए भी किया जाता है।