भाई से पहले किसी और को बाँधी राखी

in #up2 years ago

भाई से पहले रास्ते मे मिले घायल तेंदुए को राखी बांध मनाया रक्षाबन्धन-पशुप्रेम और दुलार की कहानी,लोग हुए हैरानrajsamand-injured-leapord (1).jpg
राजसमंद. भाई बहिनों के प्रेम पर्व रक्षाबंधन का पावन पर्व विशेष तौर पर भाई बहनों के रिश्ते को मजबूत करने के लिहे ही बना है। इस दिन सभी बहनें भाई की कलाई पर राखी बांध कर भाई की लंबी आयु और स्वस्थ जीवन की कामना करती है, लेकिन राजसमंद जिले में एक अनोखे तरीके से भाई बहिन के प्रेम का प्रतीक पर्व मना।
प्राप्त जानकारी के अनुसार एक महिला अपने परिवार के साथ भाई को राखी बांधने उसके घर जा रही थी। बहिन को रास्ते मे देवगढ़ उपखंड के नराणा पानडी रोड पर एक तेंदुआ घायल अवस्था में जाते हुए मिला, तो पानडी गांव की बहिन कंचन कंवर ने अपने भाई के लिए ली हुई राखी उस घायल तेंदुए को बिना डरे बांधकर शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की और अपने परिजनों के सहयोग से वन विभाग को सुपुर्द किया।आसपास के क्षेत्र में इस बहादुर बहिन की जमकर प्रशंशा हो रही है।
आमतौर पर ऐसे किस्से फिल्मों में ही दिखाई देते है। एक बहन ने रक्षाबंधन पर्व पर एक तेंदुए को राखी बांधकर ना सिर्फ अपने प्रेम और उनके संरक्षण का संदेश दिया, बल्कि उसकी लंबी उम्र की कामना भी की।