#कुर्मी समुदाय मांग रहा ST आरक्षण, आंदोलन से तीन राज्यों में रेल सेवा बाधित

in #bhumeshvr2 years ago

कुर्मी समुदाय के लोगों ने कई हिस्सों में एसटी का दर्जा और कुरमाली भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग को लेकर रेल सेवा बाधित कर दी। ओडिशा, बंगाल और झारखंड में असर देखने को मिला।
कुर्मी समुदाय के लोगों ने मंगलवार को पूर्वी भारत के कई हिस्सों में अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा और कुरमाली भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग को लेकर रेलवे पटरियों को अवरुद्ध कर दिया। जिससे पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा में ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं। प्रदर्शनकारियों ने कई स्थानों पर रेल पटरियों पर धरना दिया। जिससे रेलवे को कई ट्रेनों को रद्द, शॉर्ट टर्मिनेशन और डायवर्जन करना पड़ा।rail_roko_protest_1663674323.jpg
दक्षिण पूर्वी रेल सेवाएं आंशिक प्रभावित
रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि आद्रा मंडल के कस्तौर और निमडीह स्टेशनों, खड़गपुर मंडल के खेमासुली और भंजपुर स्टेशनों और चक्रधरपुर मंडल के औनलाजोरी स्टेशनों पर सुबह चार बजे से नाकेबंदी के कारण दक्षिण पूर्व रेलवे की रेल सेवाएं आंशिक रूप से प्रभावित रहीं। उन्होंने कहा कि एसईआर ने 18 ट्रेनों को रद्द कर दिया है, 13 को डायवर्ट किया है और 11 अन्य ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट या शॉर्ट ओरिजिन किया है।

ये ट्रेनें हुई रद्द
रद्द की गई ट्रेनों में टाटानगर-हावड़ा-टाटानगर स्टील एक्सप्रेस, हावड़ा-बारबिल-हावड़ा जनशताब्दी एक्सप्रेस, हावड़ा-टिटलागढ़-कांतभांजी इस्पात एक्सप्रेस, आसनसोल-टाटानगर-आसनसोल एक्सप्रेस, टाटानगर दानापुर एक्सप्रेस और हावड़ा-घाटसिला-हावड़ा एक्सप्रेस शामिल हैं।

ये ट्रेनें डायवर्ट
प्रदर्शन के कारण, एसईआर ने राजेंद्रनगर-दुर्ग एक्सप्रेस, हावड़ा-चक्रधरपुर एक्सप्रेस, हावड़ा-मुंबई सीएसएमटी दुरंतो एक्सप्रेस, हावड़ा-पुणे आजाद हिंद एक्सप्रेस, पोरबंदर-शालीमार एक्सप्रेस, मुंबई सीएसएमटी - हावड़ा मेल और पुरी-नई दिल्ली एक्सप्रेस को डायवर्ट किया। एसईआर के अधिकारी ने कहा कि जिन ट्रेनों का मार्ग बदला गया उनमें न्यू तिनसुकिया-तांबरम एक्सप्रेस, मुंबई एलटीटी-शालीमार एक्सप्रेस, अहमदाबाद-हावड़ा एक्सप्रेस, मुंबई सीएसएमटी-हावड़ा एक्सप्रेस और भुवनेश्वर-नई दिल्ली एक्सप्रेस शामिल हैं।