Courses for Agniveer : अग्निवीरों की पढ़ाई नहीं रुकेगी, NIOS से 12वीं और IGNOU से स्नातक डिग्री का ऑप्शन

in #delhi2 years ago

Courses for Agniveer : चार साल की अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) में सेना, नौसेना, वायु सेना में उम्मीदवारों की भर्ती की जा रही है। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजना के खिलाफ लोग काफी विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। लोगों के उठाए जा रहे सवालों और आशंकाओं को दूर करते हुए केंद्र सरकार द्वारा कई कदम उठाए जा रहे हैं। पहले लोगों का सवाल था कि अग्निवीर (Agniveer) चार साल बाद क्या करेगा? जिसके जवाब में यूपी, हरियाणा, उत्तराखंड आदि राज्यों में पुलिस और संबद्ध विभागों में भर्ती के लिए प्राथमिकता की घोषणा की जा रही है। वहीं अग्निवीर की पढ़ाई रोकने की शंकाओं को दूर करते हुए शिक्षा मंत्रालय ने इसके लिए घोषणाएं कर दी है।
agni-min-2-1024x535.jpg
अग्निवीर के लिए 12वीं का सर्टिफिकेट कोर्स
केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा बुधवार 22 जून 2022 को किए गए एक ट्वीट के अनुसार ऐसे सभी उम्मीदवार जो अग्निवीर के रूप में भर्ती करना चाहते हैं और वे 10वीं पास हैं तो उन उम्मीदवारों के लिए राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) द्वारा एक विशेष पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही संस्थान अग्निवीरों को उनका 12वीं का प्रमाण पत्र दिलाने में मदद करेगा। इस तरह थल सेना, नौसेना या वायु सेना में भर्ती 10वीं पास अग्निवीर सेवा के दौरान ही AIOS के जरिए 12वीं स्तर का प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकेंगे।

Graduation Courses for Agniveer
शिक्षा मंत्रालय ने अपने ट्वीट के जरिए तीनों सेवाओं में भर्ती अग्निवीर के स्नातक डिग्री कोर्स की जानकारी दी। इसके अनुसार 10वीं पास अग्निवीर NIOS से 12वीं का सर्टिफिकेट और 12वीं पास अग्निवीर इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) द्वारा शुरू किए जाने वाले स्पेशल डिग्री कोर्स से सेवा में रहते हुए सीधे ग्रेजुएशन कर सकेंगे। इतना ही नहीं अग्निवीरों की सेवा के दौरान किए गए प्रशिक्षण को स्नातक की डिग्री के लिए क्रेडिट के रूप में मान्यता दी जाएगी। वहीं अग्निवीर की ट्रेनिंग भी छात्रों के ग्रेजुएशन का ही हिस्सा मानी जाएगी।

अग्निवीर के लिए Skill India Course
रक्षा बलों में अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) के तहत चार साल की अग्निवीरों की सेवा के दौरान औपचारिक लेकिन विशेष रूप से डिजाइन किए गए पाठ्यक्रमों के माध्यम से उनकी शिक्षा जारी रखने की तैयारी की गई है। इसके साथ ही उनकी बाजार की नौकरी की तैयारी और नवीनतम प्रगति को ध्यान में रखते हुए सरकार ने स्किल इंडिया (Skill India) के तहत विभिन्न प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम संचालित करने की भी व्यवस्था की है।