अपने ही सरपंच के खिलाफ़ विरोध में उतरे ग्रामीण

in #anuppur19 days ago (edited)

IMG_20240828_191935.jpg

पंचायत में हुए भ्रष्टाचार की जांच कराने की कर रहे मांग
सौपा ज्ञापन , ग्राम पंचायत बम्हनी का मामला
अनूपपुर। ग्राम पंचायत बम्हनी के लगभग आधा सैकड़ा ग्रामीण आज अपने ही सरपंच के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए एसडीएम कार्यालय पहुंचे हुए थे उनका कहना था कि सरपंच गांव के विकास की जगह अपने विकास पर ज्यादा ध्यान दे रहा है पंचायत में निर्माण के नाम पर राशि हजम कर रहा है। अपने ही सरपंच के खिलाफ ग्रामीणों ने विरोध कर एक ज्ञापन भी सौपा है।
पंचायती राज अधिनियम के तहत चुनकर आए प्रतिनिधि के द्वारा पंचायत में विकास कार्यों के लिए ग्रामीण मतदाता उसे जिताकर सरपंच की कुर्सी पर बैठाया हैं लेकिन पैसों के लालच में सरपंच पंचायत के विकास की जगह भ्रष्टाचार में शामिल है जिसके कारण कई बार ग्रामीणों को लामबंद होना पड़ता है। बुधवार को लगभग दो दर्जन से भी अधिक ग्रामीणों ने कलेक्टर के नाम का एक ज्ञापन भी एसडीएम को सौपा है।
सौपे गए ज्ञापन में ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत बम्हनी में नल जल योजना के तहत वर्ष 2008 में योजना का शुभारंभ किया गया था लेकिन इसका उपयोग समूचे ग्रामीणों को नहीं मिल पा रहा है ठेकेदार से आर्थिक लाभ लेकर सरपंच सचिव ने उसे अपने हित में कर लिया जिसका नुकसान अब पंचायत को हो रहा है दूसरी तरफ सरपंच के द्वारा शासकीय गौशाला में भी अनियमित की जा रही है बेजुबानों के नाम पर आई हुई राशि में सरपंच और पंचायतकर्मी बंदरबाट कर रहे हैं। सड़क निर्माण में भी सरपंच और पंचायतकर्मी के द्वारा शासकीय राशि में बंदरबाट कर गुणवक्ता में कमी की गई जिसके चलते समय के पहले सड़क खराब हो गई। इतना ही नहीं आदिवासी जिले को सरकार से मिलने वाले 15वे वित्त आयोग के पैसे को पंचायत के मूलभूत सुविधाओ की जगह सरपंच के द्वारा अनावश्यक खर्च किया गया। इसके अलावा सरपंच के द्वारा शासकीय भूमि में लगातार अतिक्रमण करने का काम भी किया जा रहा है जिस बात को लेकर ग्राम पंचायत में सरपंच के खिलाफ काफी विरोध भी देखने को मिल रहा है ग्रामीणों के द्वारा ज्ञापन में इस बात की मांग की गई है कि उक्त मामले में स्थल जांच कर कर सरपंच के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।