अनूपपुर जिले के गुदुम्ब बाजा नृत्य ने देश में जीता प्रथम पुरस्कार

in #anuppur2 years ago

IMG-20220613-WA0000.jpg
आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में तीन दिवसीय 10 से 12 जून 2022 तक जनजातीय कार्य मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से ट्राईबल कल्चर रिसर्च एंड ट्रेनिंग मिशन आंध्रप्रदेश के द्वारा आयोजित जनजाति नृत्य महोत्सव 2022 में देश के 14 राज्य के जनजातीय नृत्य दलों ने भाग लिया, जिसमें मध्य प्रदेश अनूपपुर जिले के ग्राम बीजापुरी नंबर 1 के शिवप्रसाद धुर्वे का गुदुम बाजा नृत्य ने भी हिस्सा लिया । स्वयं संगीत एवं नृत्य की अनूठी प्रस्तुति के चलते देश के विभिन्न जनजाति कलाकारों के बीच यह नृत्य ने अपनी पहचान दर्शकों और चयनकर्ताओं के बीच ऐसी छोड़ी की वंस मोर वंस मोर के नारे से पूरा स्टेडियम गूंज उठा।
अद्भुत प्रस्तुति के लिए देश के समस्त नृत्य दलों के बीच अनूपपुर की गुदुम्ब नृत्य दल ने प्रथम पुरस्कार एवं एक लाख रशि प्राप्त कर देश में प्रदेश एवं जिले का नाम गौरवान्वित किया।
जिससे जिले में उत्साह का माहौल है यह पहली बार नहीं कि इस नृत्य दल ने जिले का नाम गौरवान्वित किया है इससे पहले भी प्रदेश एवं देश में कई ऐसा गौरव हासिल किए हैं। इस नृत्य दल में लक्ष्मीकान्त मार्को, शिवप्रसाद, उमेश मसराम, वीर बहादुर धुर्वे, लामू लाल धुर्वे, श्रीचंद मार्को, ईश्वर मरावी, राजकुमार मसराम, चरण लाल धुर्वे, मीरा मार्को, धनेश्वर, प्रहलाद, फगुआ, भीम, मुनि लाल, कोदु लाल, अनिल एवं अन्य साथी उपस्थित रहे।