मजदूरों के स्वाभिमान पर हमला कर रही है बीजेपी सरकार-विक्रमा सिंह

in #anuppur2 years ago

IMG-20220530-WA0001.jpg
मृतक धर्मेन्द्र को दस लाख मुआवजे दिलाने की पहल करेगी-इंटक ।
अनुपपूर । ये देश महात्मा गांधी और बाबा भीमराव अम्बेडकर के सपनों का देश बना जहॉं भारतीय मजदूर, किसान, कामगार परिवार को स्वाभिमान के साथ जीने का अधिकार के द्धष्टगत सरकारी संस्थाओं का विस्तार पीछली सरकारें करती आ रही थी। जिसमें भारत का एक बडा हिस्सा मध्य वर्गीय परिवार से लेकर मजदूर, किसान, कामगार परिवार नौकरी प्राप्त कर लेना अपना स्वाभिमान समझता है। लेकिन आज बीजेपी के मोदी सरकार बनने से सरकारी संस्थायें और भारत सरकार के उपक्रम को निजी हाथों में सौपने के कृत्य, मजदूर के स्वाभिमान के साथ जीने का अधिकार पर सीधा हमला कर रही है । उक्ताश्य का वक्तव्य मध्यप्रदेश इंटक के प्रदेश संगठन मंत्री विक्रमा सिंह ने धर्मेन्द सिंह पाव के श्रद्धाजंलि सभा में कहॉ । श्रीसिंह ने सम्बोधन करते हुये कहॉं कि अभी पीछले दिनों खबरें आई की रेल्वे 91 हजार 629 गैर संरक्षा श्रेणी के पदों को खत्म कर देगी । जिसमें वाणिज्य, इंजीनियरिंग, आरपीएफ,मेडिकल विभाग ,प्रशासनिक विभाग, अकाउन्ट, स्टोर, बोर्ड के कर्मचारी अधिकारी आते है । ऐसी कई तमाम शासकीय संस्थायें जहॉं से रोजगार के अवसर समाप्त करने के कुचक्र चल रहे है । जिसमें प्रदेश सरकार भी आप के प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों को नीजी हाथों में सौपने की मंशा बना रही है । जिसमें हमारे आप के बच्चें शिक्षा पा रहे है । कांग्रेस ने आप को मुफ्त शिक्षा का अधिकार दिये और बीजेपी सरकार आप के अधिकरों को छिनने की कवायद कर रही है ।
प्राप्त जानकरी के मुताबिक 24/25 मई के दरम्यानी रा़ित्र धर्मेन्द्र सिंह पाव (19 वर्र्षीय ) अपने डियुटी पर गया तो अगली सुबह उसका शव आर्यन इनर्जी पावर प्लांट रेउला रोड में मिलने की खबर आग की तरह क्षेत्र में फैल गयी । पुरा क्षेत्र गमगीन माहौल में ढुब गया । क्षेत्रीय विधायक उसको मुआवजा और नौकरी दिलाने के लिये सड़क पर उस के शव रखकर मांग पर बैठ गयें । शोसल मीडिया में उसे 2 लाख 50 हजार रूपयें और नौकरी दिलाने की समझौता की बाते हुयी लेकिन आज दिनॉंक तक मृतक के पिता को 25 हजार रूपये ही मिले है । समझौता का कोई पेपर हाथ में नही मिला है । कम्पनी नौकरी किसे दे रही है ये बाते मात्र कुछ लोगों के फेसबूक पर दिख रहा है । वही जानकरी मिल रही है कि शेष रकम कम्पनी किस्तों में चुकायेंगी । इसे लेकर मजदूर संगठन इंटक सभा में कम्पनी अधिकरी के व्यवहार से क्षुब्ध दिखाई दे रहे थे ।
कार्यक्रम को आगे सम्बोधन करते हुये बिजुरी नगर पालिका के पुर्व अध्यक्ष मनोहर सिंह ने कहा कि आप लोग संगठीत हो जाईये नही तो शोषणकर्त्ताओं के मनोबल बढते हुये दिख रहा है । शोषणकर्त्ता सफेदपोश बिचौलिया तैयार कर लिये है । उन्हें आप जानते और समझते भी है । लेकिन संगठित नही है इस लिये वो फलफुल रहे है । मनोज बर्मन युवा नेता गोहन्ड्रा निवासी ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज के युग में संगठन में ही शक्ति है । हम सभी का साथी धर्मेन्द्र को यदि न्याय दिलाना है तो ये लडाई संगठित होकर लडना होगा । धर्मेन्द्र के चाचा ददन सिंह पाव ने कहा कि कम्पनी में काम कराने बडे प्रेम से घर आकर बुलाकर ले गयें । लेकिन जब घटना हो गयी तो शव को रफादफा करने में लग गयें । मैं सभी साथियों को खबर किया तो तब जा के कोतमा में कम्पनी के अधिकारी सामने आये। युवा नेता संजू वर्मा ने ददन सिंह के जुबानी धर्मेन्द्र शव के साथ हो रहे व्यवहार से क्षेब्ध होकर कडी निन्दा किये । कार्यक्रम अध्यक्षता कर रहे नानसाय विश्वकर्मा जी ने कहा कि आज हमारे मजदूर साथी के साथ जिस तरह के व्यवहार की बाते परिजनों के द्धारा सुना गया वह अशोभनीय कृत्य है जिसकी हम मजदूर साथी कडी निन्दा करते है। जिला प्रशासन से मांग करते है कि मजदूर के मौत पर परिजनों को कम से कम दस लाख रूपयें से कम मुआवजा कम न हो । नही तो मजदूर साथी मिलकर सम्बधित कार्यालय का घेराव करने के लिये बाध्य होगें । कार्यक्रम अंत में आभार तेजभान सिंह ने करते हुयें सभी साथियों को एक होने की अपील कियें । इस आयोजन को सफल बनाने में दमन विश्वकर्मा ,गोविन्द प्रजापति, संतलाल , दीपक चौधरी, मतई कोल, उदल साहू , सुखलाल कोल, अजय एक्का ,बेसाहन रावत, सोमेश्वर प्रसाद, गुलाब सिंह, लाल चन्द्र, दादू लाल,नितेश हंस, रवि रावत, दीपेन्द्र धुर्वे, जागेश्वर कोल, बुधन साय, आदि ने सराहनीय योग्यदान दियें ।

Sort:  

राजनीति तो हर जगह है

Sad