भारी बारिश के बीच कूड़े के ढेर में मिली नवजात

in #delhi2 years ago

Screenshot_2022-10-09-13-25-19-84.jpg

राजधानी दिल्ली में दो दिनों से हो रही भारी बारिश के बीच कूड़े के ढेर में एक नवजात बच्ची मिली है। राहगीरों ने इसकी सूचना पुलिस को दी तो मासूम को अस्पताल पहुंचाया गया।

डॉक्टरों के अनुसार नवजात बच्ची का जन्म 24 से 48 घंटे पहले हुआ है और उसका शरीर नीला पड़ा हुआ था।

दक्षिण पश्चिम दिल्ली के वसंत कुंज इलाके में तीन दिन की नवजात कूड़े के ढेर में पड़ी हुई मिली। लोगों ने अपने स्तर पर उसके परिवार के बारे में जानकारी निकालने की कोशिश की, लेकिन कुछ पता नहीं चला। जिसके बाद बच्ची के बारे में पुलिस को सूचना दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने नवजात को अपने कब्जे में लेकर तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया। डॉक्टरों ने फिलहाल उसकी हालत स्थिर बताई है।

दरअसल, शनिवार (8 अक्टूबर) की सुबह करीब 8 बजे वसंत कुंज साउथ पुलिस थाने को नवजात कूड़े के ढेर में पड़े होने की सूचना प्राप्त हुई थी। जानकारी मिलते ही पुलिस की पीसीआर वहां पहुंची और उस शख्स से मिली जिसने सूचना दी थी। शख्स ने बताया कि नवजात उसे अपने घर के पास कचरे में मिली है। बारिश होने के कारण वह उसे अपने घर ले आया। पुलिस ने तुरंत ही बच्ची को वसंत कुंज स्थित फोर्टिस अस्पताल पहुंचाया, जहां उसका इलाज किया जा रहा है। पुलिस का कहना है कि बच्ची के माता-पिता के बारे में जानकारी लगाई जा रही है। जल्द ही उनका पता लगा लिया जाएगा।

वसंत कुंज में फोर्टिस अस्पताल के डॉक्टरों के मुताबिक बच्ची बेहद कमजोर है और उसका इलाज चल रहा है। फोर्टिस अस्पताल के मुताबिक बच्ची अभी गंभीर स्थिति में आईसीयू में भर्ती है और उसके शरीर का वजन केवल दो किलोग्राम था जो नवजात शिशु के सामान्य वजन से कम है।

फोर्टिस अस्पताल के बाल रोग निदेशक और विभागाध्यक्ष डॉ राहुल नागपाल के नेतृत्व में डॉक्टरों की एक टीम नवजात की देखभाल कर रही है। डॉक्टरों ने कहा कि नवजात भीग गयी थी और बेहद कमजोर अवस्था में थी। उसके शरीर का तापमान 33 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से कम था। डॉ श्रद्धा जोशी ने बताया, "हम ऑक्सीजन लेवल की निगरानी कर रहे हैं और बच्ची के ब्लड शुगर को चेक कर रहे हैं। हम यह जानने के लिए कुछ टेस्ट कर रहे हैं कि उसे कोई और परेशानी तो नहीं है या कोई मस्तिष्क क्षति हुई है।