अग्निपथ स्कीम के विरोध में बलिया में ट्रेन में लगाई आग,

in #agnipath2 years ago

Polish_20220617_102744539.png
लखनऊ एक्सप्रेसवे पर चार बसों में तोड़फोड़

केन्‍द्र सरकार की अग्‍न‍िपथ योजना को लेकर शुरु हुआ व‍िरोध अब ह‍िंंसक रूप लेने लगा है। गुरुवार को यूपी के कई ज‍िलों में प्रदर्शन के बाद आज युवाओं ने बल‍िया में रेलवे ट्रैक को घेरने का प्रयास क‍िया और मौका म‍िलते ही एक ट्रेन में आग लगा दी।

आगरा लखनऊ एक्‍सप्रेसवे पर एक रोडवेज बस पर धावा बोल द‍िया। अचानक हुए इस हमले से अंदर मौजूद सवार‍ियों में अफरातफरी मच गई। इसके बाद नकाबपोशों ने बस में जमकर तोड़फोड़ की। बल‍िया में भी अग्‍न‍िपथ योजना के व‍िरोध में जमकर प्रर्दशन हो रहा है।
protest-against-agneepath.gif
बल‍िया में सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे छात्रों ने शुक्रवार को बलिया में वाशिंग पिट में खड़ी ट्रेन में आग लगा दी। मुंबई से बलिया आयी स्पेशल ट्रेन (01025) की बोगी में तोड़फोड़ की। डीएम सौम्या अग्रवाल और एसपी राजकरन नय्यर स्थिति संभालने में जुटे हैं। दोनों घटनास्थल पर पहुंचे हैं। छात्रों ने शहर में भी जुलूस निकाला है। रोडवेज की दो बसों में भी तोड़फोड़ की गई है।
kk.jpg
शुक्रवार सुबह लखनऊ एक्सप्रेस वे पर अग्निपथ योजना के विरोध में नकाबपोश युवाओं ने बस में तोड़फोड़ की। एक्सप्रेस वे पर बैरीकेड खड़े कर यातायात रोका और चार बसों में जमकर तोड़फोड़ की। अचानक हमले से दहशत में आए यात्रियों में चीखपुकार मच गई। सूचना पर पहुंची पुलिस को देख उपद्रवी खेतों से होकर भाग गए। इससे पहले गुरुवार को युवाओं ने आगरा में एमजी रोड, आगरा जयपुर हाइवे और मथुरा में आगरा दिल्ली हाइवे तथा फिरोजाबाद में आगरा−कानपुर हाइवे पर शिकोहाबाद शहर में प्रदर्शन किया था।

मेरठ में अग्निपथ योजना के विरोध में सैकड़ों युवकों ने सड़क पर उतरकर विरोध प्रदर्शन किया और कमिश्नरी चौराहे पर जाम लगाया। इस दौरान उनकी इंस्पेक्टर सिविल लाइंस के साथ जमकर झड़प हुई। कमिश्नर कार्यालय का प्रवेश द्वार भी बंद कर लिया गया। प्रदर्शनकारियों ने इस नई नीति को युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ बताया। उन्होंने जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर नीति वापस लेने के लिए तीन दिन का अल्टीमेटम दिया तथा 20 को दिल्ली कूच की घोषणा की।

एसपी सिटी फिरोजाबाद मुकेश मिश्रा ने बताया क‍ि आसपास के गांवों के युवकों ने घटना को अंजाम दिया है। गांवों में उनकी तलाश शुरू कर दी गई है। कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। एक्सप्रेस वे पर फोर्स तैनात कर दिया गया है। एफआइआर दर्ज कराई जा रही है।

मटसेना क्षेत्र में आज सुबह नकाबपोश युवाओं द्वारा बसों में तोड़फोड़ किए जाने के बाद आगरा नोएडा यमुना एक्सप्रेस वे पर भी एहतियातन फोर्स तैनात कर दिया गया है। मथुरा के एसएसपी ने फोर्स को निर्देश दिए हैं कि किसी भी तरह यहां ट्रैफिक प्रभावित नहीं होना चाहिए। यदि कोई उपद्रव करता है तो उससे सख्ती से निपटा जाए।

बता दें क‍ि उत्‍तर प्रदेश में हुए प्रदर्शन के बाद अग्‍न‍िपथ स्‍कीम को लेकर हुए प्रदर्शन के बाद मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने युवाओं से अपील की थी क‍ि शांत‍ि व्‍यवस्‍था बनाए रखें और क‍िसी के बहकावे में न आएंं। इसके बाद भी युवाओं का क्रोध शांत‍ नहीं हुआ।!