रक्तदान दिवस पर एम्स पहुंचे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री, रक्तदाताओं को किया सम्मानित

in #union2 years ago

नई दिल्ली: दिल्ली के एम्स अस्पताल में शनिवार को राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. मुख्य अतिथि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया थे. उन्होंने कार्यक्रम में दीप प्रज्ज्वलित कर इसकी शुरुआत की. राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और व्यक्तिगत रक्त दाताओं को उनके योगदान के लिए सम्मानित किया.
768-512-16527692-156-16527692-1664629697032.jpg
वहीं, कार्यक्रम में एम्स के डायरेक्टर डॉ एम श्रीनिवास स्पेशल सीपी रोबिन हिबू एम्स के एमएस डॉ डीके शर्मा, दिल्ली पुलिस आइटीबीपी, बीएसएफ, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ के अधिकारी भी पहुंचे. उन्हें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने सम्मानित किया.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा है कि जो लोग स्वैच्छा से रक्तदान करते हैं वह सबसे बड़े दानी होते हैं. साथ ही उन्होंने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस पर हर एक कार्यकर्ता जाकर लोगों की मदद कर रहा है. इतना ही नहीं प्रधानमंत्री मोदी जी के जन्मदिन को लेकर हमने एक निश्चय योजना चलाई थी.
इसमें यह निश्चित किया गया कि जो टीबी पेशेंट है, उनको गोद लिया जाएगा. जो उस पेशेंट को गोद लेगा वह 6 महीने तक उनकी देखभाल करेगा. ऐसी तमाम योजनाएं केंद्र की सरकार ने चलाई और पिछली बार 67,000 यूनिट ब्लड इकट्ठा हुआ था, लेकिन इस बार 1 लाख से ज्यादा यूनिट ब्लड इकट्ठा हुआ है. इसके लिए जो रक्तदान करते हैं, उनकी जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है.वहीं, कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के हाथों सम्मानित दिल्ली के स्पेशल सीपी रोबिन हिबू ने बताया कि रक्तदान करना सबसे बड़ा महादान होता है. हम रक्तदान करके कई लोगों की जिंदगी बचा सकते हैं. उन्होंने और लोगों से भी अपील करते हुए कहा कि जब हम रक्तदान करते हैं तब हमारे रक्त से लोगों की जान बचाई जा रही है और इससे बड़ी बात और क्या हो सकती है.