सरकार के आदेश के बाद Dhara तेल की कीमत में बड़ी गिरावट, फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट

in #oil2 years ago

Share
Edible Oil Price Down: बढ़ती महंगाई से परेशान जनता के लिए बड़ी राहत भरी खबर है. दिल्ली-एनसीआर में दूध के प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं में से एक मदर डेयरी ने सोयाबीन और चावल भूसी तेल की कीमतों में 14 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती कर दी है. दरअसल, इससे पहले सरकार ने तेल कंपनियों को खाद्य तेलों के वैश्विक कीमतों में गिरावट का लाभ देने की अपील की थी. इसके तुरंत बाद मदर डेयरी ने ये घोषणा की है.

मदर डेयरी ने दी जानकारी

मदर डेयरी के एक प्रवक्ता ने इसकी जानकारी देते हुए कहा, ‘सरकार के हस्तक्षेप के बाद उपभोक्ताओं को तेल कीमतों में आई गिरावट का लाभ देते हुए हमने धारा सोयाबीन तेल और धारा राइसब्रान (चावल भूसी) तेल के एमआरपी को 14 रुपये प्रति लीटर तक कम कर दिया है. नई कीमतों वाले उत्पाद अगले सप्ताह तक बाजार में उपलब्ध होंगे.'

जानिए कितनी हुई अब कीमत?

कंपनी की तरफ से कीमतों में कटौती के ऐलान के बाद अब धारा रिफाइंड सोयाबीन तेल (पॉली पैक) 194 रुपये प्रति लीटर की मौजूदा कीमत की तुलना में 180 रुपये प्रति लीटर में उपलब्ध होगा. वहीं, धारा रिफाइंड चावल भूसी (पॉली पैक) तेल के मामले में कीमत 194 रुपये प्रति लीटर से घटकर 185 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी. कंपनी को अगले 15-20 दिनों में सूरजमुखी तेल के एमआरपी (अधिकतम खुदरा मूल्य) में कमी होने की उम्मीद है.

इससे पहले भी दी थी राहत

गौरतलब है कि इससे पहले मदर डेयरी ने 16 जून को वैश्विक बाजारों में कीमतों में नरमी आने के साथ अपने खाद्य तेलों की कीमतों में 15 रुपये प्रति लीटर तक की कमी की थी. मदर डेयरी धारा ब्रांड के तहत खाद्य तेल की भी बिक्री करती है.

खाने के तेल की एमआरपी समान रखने की अपील

इससे पहले सरकार ने आम जनता के हित के लिए तेल कंपनियों से ये अपील की थी कि कीमत में कटौती की जाए. सुधांशु पांडे ने निर्माताओं से देश भर में समान ब्रांडों के खाना पकाने के तेल की एक समान एमआरपी बनाए रखने के लिए भी कहा था. वर्तमान में विभिन्न क्षेत्रों में 3-5 रुपये प्रति लीटर का अंतर है. सरकार के इस निर्देश के बाद आगे भी लोगों को बाद राहत मिलेगी.

गौरतलब है कि इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने भी राज्यों से वैट कम करने की अपील की थी, ताकि लोगों को खाने के तेल की बढती कीमत से राहत मिल सके.