Update on Ladli Bahna scheme, provisional list available on portal, amount will be sent on June 10, CM gave these rules to collectors

asad.PNG

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पोर्टल पर अनंतिम सूची उपलब्ध है. सूची को ग्राम पंचायतों में भी चस्पा करना होगा। आवेदनों से संबंधित प्राप्त आपत्तियों का समुचित परीक्षण करें। कोई भी पात्र बहन लाभ से वंचित न रहे।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान का एक बड़ा ऐलान सामने आया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत अगले माह से बहनों के बकाया में पैसा जमा कराया जायेगा. इसके लिए आवश्यक तैयारियां की जानी चाहिए। कलेक्टरों को ब्याज देकर कार्रवाई करनी है कि हर हाल में राशि दस जून को बहनों के बैंक खाते में जमा करा दी जाए। उन्होंने कार्यक्रम की योग्य बहनों द्वारा भेजे गए पत्रों के लिए आभार व्यक्त किया।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि झाबुआ जिले में आधार लिंक और डीबीटी सक्रिय ऋणों के नब्बे प्रतिशत से अधिक आवेदनों पर कार्रवाई की जा चुकी है. अनंतिम सूची पोर्टल पर उपलब्ध है। सूची ग्राम पंचायतों में भी चस्पा की जाए। आवेदनों के संबंध में प्राप्त आपत्तियों का समुचित परीक्षण करें। कोई भी पात्र बहन लाभ से वंचित न रहे। बहनों को अब किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए। वे अब फालतू बैंक नहीं जाना चाहते हैं। उन्होंने कलेक्टरों से भी टिप्पणियां लीं।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गेहूं खरीद के बाद कोई एक्सटेंशन चार्ज नहीं होना चाहिए। पंचायतों में 25 लाख रुपये तक के कार्य पंचायतों के सहयोग से ही हो सकेंगे। ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के माध्यम से अब 25 लाख रुपये तक का काम नहीं होना चाहिए। निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को अपनी पंचायत में कार्य करने का अधिकार है। शगल माफी अभियान में डिफाल्टर किसानों के आवेदन भरे जाएं। अभियान कल से शुरू हो रहा है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी एवं राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी के समन्वयक/महाप्रबंधक तरसेम सिंह जीरा ने बताया कि महिलाओं को अब बैंक स्तर पर किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्हें अब बैंक नहीं आना पड़ेगा, यह प्रयास मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना से जुड़े सभी कार्यों को निर्बाध रूप से पूरा करने का आह्वान करता है।

बैठक में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के क्रियान्वयन से उत्साहित शहडोल जिला की सुश्री चंदा जायसवाल के पत्र का उल्लेख किया गया, जिसमें सुश्री चंदा ने योजना से प्राप्त राशि को किसानों के लिए एक आवश्यक सहायता बताया है. परिवार। इसी तरह मंदसौर जिले के किसानों ने मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना के संबंध में उत्साहपूर्वक संदेश दिया है और “ब्याज मुक्त किसान, चेहरे पर मुस्कान” का नारा दिया है। इस नारे के लोकप्रिय होते जाने को विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया ने नोट किया।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना

ग्रामीण क्षेत्रों में जहां भागीदारी दर में पुरूषों की भागीदारी 57.7 प्रतिशत है, वहीं महिला श्रम दबाव भागीदारी केवल 23.3 प्रतिशत है। इसी तरह, शहरी क्षेत्रों में 55.9 प्रतिशत पुरुषों की तुलना में केवल 13.6 प्रतिशत लड़कियों ने श्रम दबाव में भाग लिया है। इससे स्पष्ट है कि श्रम में लड़कियों की भागीदारी पुरुषों की तुलना में बहुत कम है, जो उनकी आर्थिक स्वतंत्रता को प्रभावित करती है।

उपरोक्त परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए राज्य में महिलाओं की आर्थिक स्वावलंबन, उनके आधाररत युवाओं की तंदुरुस्ती एवं विटामिन की डिग्री में अविराम सुधार एवं परिवार में उनके निर्णायक कार्य को सुदृढ़ करने के लिए माननीय मुख्यमंत्री, मध्य प्रदेश सरकार 28 जनवरी, 2023 को पूरे मध्यप्रदेश में "मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना" लागू करने की घोषणा की, जिसके तहत महिलाओं को एक हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। यह महिलाओं की फिटनेस और विटामिन और वित्तीय आत्मनिर्भरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

योजना के क्रियान्वयन से अब न केवल स्थापित महिला एवं बालिकाओं के स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधी योग्यता में सुधार दिखेगा, बल्कि महिलाएं अपनी प्राथमिकता के अनुसार व्यय करने में आर्थिक रूप से पहले से अधिक स्वतंत्र होंगी। महिलाएं अब केवल स्व-रोज़गार/आजीविका के स्रोतों को प्राप्त होने वाली आर्थिक सहायता से घरेलू रूप से सुलभ स्रोतों का उपयोग करके ही नहीं बढ़ाएंगी, बल्कि घरेलू स्तर पर अपने निर्णय लेने में सकारात्मक भूमिका निभाने में भी सक्षम होंगी।