Govt Scheme: केंद्र सरकार दे रही बिना गारंटी लोन! जल्द उठाएं योजना का लाभ, यहां जानें डिटेल

in #wortheum2 years ago

यह स्कीम खास तौर पर जो स्ट्रीट वेंडर्स होते हैं उनके लिए शुरू की गई है। क्योंकि कोरोना काल के दौरान सबसे ज्यादा नुकसान इन्हीं को झेलना पड़ा है।

PM Svanidhi Scheme: केंद्र सरकार देश के गरीब लोगों की मदद करने के लिए बहुत सी योजनाएं चला रही है। कोरोना महामारी के दौरान बहुत सारे छोटे कारोबारियों का व्यापार ठप हो गया। सरकार ने अब उन सभी लोगों की सहायता करने के लिए नई योजना की शुरुवात की है। इस योजना का नाम है पीएम स्वनिधि योजना। इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि रोजगार शुरू करने वाले छोटे कारोबारियों को सरकार बिना किसी गारंटी के ही लोन देती है। यह स्कीम खास तौर पर जो स्ट्रीट वेंडर्स होते हैं उनके लिए शुरू की गई है। क्योंकि कोरोना काल के दौरान सबसे ज्यादा नुकसान इन्हीं को झेलना पड़ा है।

अब तक इतना लोन बांटा गया
PM Svanidhi Scheme: रेहड़ी-पटरी वालों को फिर से कारोबार शुरू करने के लिए कर्ज देने के लिए एक जून 2020 को पीएम स्वनिधि योजना शुरू की गई थी। इस साल सात जुलाई को जारी सरकार के आंकड़े के अनुसार, इस स्कीम के तहत 53.7 लाख पात्र आवेदन प्राप्त हुए थे। इनमें से 36.6 लाख कर्ज मंजूर किए जा चुके थे और 33.2 लाख कर्ज बांटे जा चुके थे। जुलाई के आंकड़े अनुसार 3,592 करोड़ रुपये की कुल राशि वितरित की जा चुकी थी। सरकार ने बताया था कि लगभग 12 लाख रेहड़ी-पटरी वालों ने अपना पहला कर्ज चुका भी दिया था।

ये होगी लोन चुकाने की अवधि
PM Svanidhi Scheme: पीएम स्वनिधि योजना के तहत ली गई लोन की राशि को एक साल की अवधि में चुकाया जा सकता है। हर महीने किश्तों में लोन की राशि को चुका सकते हैं। पीएम स्वनिधि स्कीम का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना जरूरी है।

ऐसे करें आवेदन
PM Svanidhi Scheme: इस स्कीम के तहत किसी भी सरकारी बैंक में लोन के लिए आवेदन किया जा सकता है। सरकारी बैंक में पीएम स्वनिधि योजना का फॉर्म लेकर भर दें। फॉर्म के साथ आपको अपने आधार कार्ड की फोटाकॉपी अटैच करनी होगी। इसके बाद अगर आपका आवेदन मंजूर होता है, तो लोन की पहली किस्त आपके खाते में डाल दी जाएगी। रेहड़ी-पटरी वालों के लिए कैश-बैक सहित डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने इस स्कीम का बजट बढ़ाया है।

cashi-2.jpg