मोर से सजी पगङी, छेङी बांसुरी की तान, नगरी में मचा शोर लो आया माखनचोर

in #live2 years ago

Krishna.jpg

  • जन्माष्टमी पर बनाई सजीव झांकिया
  • नन्हें मुन्हें बच्चे बने श्री कृष्ण और राधा
  • परिवार के साथ किया सेलिब्रेट

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर नन्हें मुन्हें बच्चों को घर पर श्री कृष्ण और राधा की खूबसूरत वेशभूषा में सुशोभित किया गया एवं परंपरागत रूप से इस त्यौहार को सेलिब्रेट किया गया।इससे पहले महिलाओं ने इसके सेलिब्रेशन को लेकर काफी दिन से बच्चों की वेशभूषा,संबंधित श्रृंगार सामग्री एवं अन्य सजावट के लिए तैयारियाँ शुरू कर दी थी और उत्सुकता से इस आयोजन को सफल बनाया,इसके लिए बच्चों में खासा उत्साह देखा गया अभिभावकों ने बताया कि बच्चों को राधा कृष्ण का किरदार बनाने का उद्देश्य यह है कि हम उनको भगवान के व्यक्तित्व एवं उनके अवतरण के रूप से परिचित कराते हैं,इस अवसर पर राधा कृष्ण बने बच्चों की पूजा करते हैं एवं परिवार के सभी सदस्य मिलकर जन्माष्टमी पर्व को सेलिब्रेट करते हैं।

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मैंने अपनी बेटी काव्या सिंह को राधा की वेशभूषा में तैयार किया इसमें मेरा उत्साह और भी बढ़ गया क्योंकि नन्हीं उम्र में पहली बार राधारानी के ड्रेस अप में तैयार किया ,इसके लिए पसंदीदा रेड व्हाइड लांचा तैयार किया,गले में आकर्षक माला,हाथों में कंगन पहनाया,इसके साथ घर पर प परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर परंपरागत पूजन अर्चन के साथ श्री कृष्ण जन्मोत्सव पर्व सेलिब्रेट किया।
Ragni.jpg
रागिनी सिंह चौहान

परिवार के साथ सभी ने मिलकर श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व हर्षौल्लास के साथ मनाया,इस अवसर पर मैंने अपने बेटे विधान को बाल कृष्ण की वेशभूषा में तैयार किया ,जिसमें धोती कुरता, सिर पर मुकुट,बांसुरी के साथ सुशोभित किया,इसके साथ ही नन्हें बच्चों को श्री कृष्ण और राधा के व्यक्तित्व का परिचय देकर इस त्यौहार का सेलिब्रेट करने का महत्व बताया। परंपरागत पर्व पर बच्चों को हमारी भारतीय संस्कृति से जोङना हमारा उद्देश्य है ।
Monika.jpg
मोनिका कछवाहा

श्री कृष्णा जन्माष्टमी के पावन पर्व पर मैंने बेटे नैवेद्य को कान्हा की वेशभूषा धोती कुर्ता ,गले में मोती का हार, फूलों की माला, मोर पंखी मुकुट, कानों में कुंडल, बाजूबंध,बांसुरी इत्यादि से श्री कृष्ण के रूप में तैयार किया। नए वस्त्र पहना कर तिलक चन्दन कर तैयार किया एवं श्री कृष्ण की पसंद के पकवान जैसे कि माखन, मिश्री,धने कि पञिरि ,रितु फल,मोहनभोग बनाकर उनको भोग लगाया ।
Manvi.jpg
मानवी मिश्रा

इस वर्ष हमने जन्माष्टमी का त्यौहार हर्षोल्लास के साथ मनाया, हमारे घर पर संगीत में भजन संध्या का आयोजन किया गया, यह पर्व मेरे लिए अत्यंत हर्ष का है क्योंकि मैंने अपनी बेटी कृति को पहली बार राधा रानी की वेशभूषा में तैयार किया। इस दिन हमारे घर मटकी फोड़ प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, जिसमें बाल गोपाल ने बहुत आनंद से इस पर्व की महत्ता और भगवान कृष्ण की लीलाओं को जानते हुए इसे मनाया ।
Garima.jpg
गरिमा श्रीवास्तव

जन्माष्टमी के अवसर पर हमने अपनी बिटिया सुहानी को राधारानी की वेशभूषा में सुशोभित किया,इसके लिए राजस्थानी डिजाइन पर लांचा तैयार किया,इसके साथ श्रृंगार सामग्री से सुसज्जित किया,परंपरागत रूप से घर परिवार के सदस्यों ने मिलकर विधिवत पूजन अर्चन करके श्री कृष्ण जन्मोत्सव का पर्व सेलिब्रेट किया । जन्माष्टमी ऐसा पर्व है जिसमें बाल लीलाओं से लेकर गीता में दिए उपदेशों से हमें बहुत कुछ सीखने मिलता है ।
Dr. Kavita.jpg
डाॅ. कविता अमृते