योजना का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचना जरूरी

in #chief-minister2 years ago

खुर्सीपार शिविर (5).jpeg

  • योजनाओं के लाभ से जनता को वंचित रखने वाले अधिकारी, कर्मचारी होगी कार्रवाई
  • खुर्सीपार में आयोजित हुआ मुख्यमंत्री जनसेवा शिविर
  • वन मंत्री डॉ. शाह एवं ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने किया हितलाभ वितरित

खुर्सीपार शिविर (25).jpeg

मंडला. मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत 29 सितंबर को मंडला जनपद के खुर्सीपार में शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर एवं वनमंत्री एवं मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के लिए मंडला जिले के नोडल डॉ. कुंवर विजय शाह शामिल हुए। शिविर में जिला पंचायत अध्यक्ष संजय कुशराम, विधायक देवसिंह सैयाम, जनपद पंचायत मंडला अध्यक्ष, कलेक्टर हर्षिका सिंह, एसपी यशपाल सिंह राजपूत, वन एवं ऊर्जा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, संबंधित अधिकारीगण एवं बड़ी संख्या में खुर्सीपार, जारगा एवं बढ़ार के ग्रामवासी उपस्थित थे।

0018.jpeg

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के क्रियान्वयन के लिए मंडला जि़ले के नोडल एवं वन मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर प्रदेश सरकार के दोनों मंत्रियों का मंडला दौरा निर्धारित हुआ है। इस दौरे का उद्देश्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के वंचित लोगों को मिल रहा है या नही इसका परीक्षण करना है। जनसेवा अभियान शिविर में ग्रामीणजन अपने आवेदन जरूर दें। उन्होने कहा कि अक्टूबर माह में वन एवं ऊर्जा मंत्री का पुन: दौरा होगा जिसमें 29 सितम्बर को आयोजित शिविर में प्राप्त आवेदनों के निराकरण के बारे में समीक्षा की जाएगी व चयनित पात्र को हितलाभ प्रदान किया जाएगा। हितलाभ वितरण में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर कार्यवाही भी सुनिश्चित की जाएगी। डॉ. शाह ने बताया कि दो अक्टूबर को मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना के अंतर्गत स्वीकृति लाभ भी दिया जाएगा।

0019.jpeg

  • अपनी समस्याओं का आवेदन दें:
    शिविर को संबोधित करते हुए ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान शिविर का उद्देश्य समाज के अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुँचाना है। सरकार के दोनों मंत्रीगण शासन की जनकल्याणकारी योजना का लाभ देने के लिए धरातल पर क्रियान्वयन का परीक्षण करने के लिए मंडला आए हैं। उन्होंने कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ से जनता को वंचित रखने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों पर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। श्री तोमर ने मंच से लाड़ली लक्ष्मी योजना एवं अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस तरह के शिविरों में ग्रामीणजन जरूर पहुँचे तथा अपने अधिकारों का उपयोग करते हुए अपनी समस्याओं का आवेदन दें। ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने ऊर्जा विभाग द्वारा मंडला जि़ले तथा प्रदेशभर में किए जा रहे विद्युत उन्नयन के कार्यों की विस्तृत जानकारी दी।

खुर्सीपार शिविर (10).jpeg

  • योजना का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचना जरूरी :
    कार्यक्रम में उपस्थित जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ. संजय कुशराम ने अपने संबोधन में कहा कि शासन की कल्याणकारी योजना हर पात्र व्यक्ति तक पहुँचना ज़रूरी है। जनसेवा अभियान इसी कड़ी का सराहनीय प्रयास है। उन्होंने कहा कि पात्रता के आधार पर लोगों को लाभ मिले यही सरकार तथा प्रशासन की कामना है। मंडला विधायक देवसिंह सैयाम ने अपने संबोधन में कहा कि शिविर के माध्यम से शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है तथा हितलाभ भी दिया जा रहा है। विधायक श्री सैयाम ने पाठासिहोरा सब स्टेशन विद्युत केंद्र की स्वीकृति के लिए ऊर्जा मंत्री का मंच से धन्यवाद किया।

  • हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण :

0020.jpeg
कार्यक्रम में मंत्रीद्वय एवं अतिथियों ने विभिन्न योजनाओं के चिन्हित पात्र हितग्राहियों को मंच से ही हितलाभ वितरण किया। इसके अंतर्गत किसान क्रेडिट कार्ड, मिनी किट वितरण, उज्जवला योजना, शौचालय के लिए स्वीकृति पत्र, आयुष्मान कार्ड, लाड़ली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, प्रधानमंत्री सृजन क्रांति योजना तथा सामाजिक न्याय विभाग द्वारा चिन्हित हितग्राहियों को हितलाभ वितरण किया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ कन्या पूजन एवं दीप प्रज्वलन से हुआ। मंत्रीद्वय ने शिविर में लगाए गए स्टॉल्स का निरीक्षण किया तथा हितग्राहियों के बीच जाकर उनकी समस्याएं जानी। कार्यक्रम का संचालन अखिलेश उपाध्याय ने किया।