बच्ची का सफल ऑपरेशन - डिंडौरी

in #dindori2 years ago

12 वर्ष की बच्ची का सफल ऑपरेशन कर डॉ. मेजर विशाल तभाने ने लौटाई उसकी आवाज
20220602_063222.jpg
डिंडोरी, 1 जून 2022, जिलें की आम स्वास्थ्य व्यवस्थाओं और सेवाओं को लेकर जहां अक्सर सवाल खड़े होते है वहीं जिला चिकित्सालय में डॉ. मेजर तभाने जिले के गरीब और अधिक खर्च वहन करने में सक्षम मरीजों को जिले में ही वे स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा रही है जिनके लिए अब तक जिलेवासी महानगरों पर निर्भर थे।

डॉ. मेजर विशाल तभाने ने अपनी पदस्थापना के बाद ऐसी कई चुनौतीपूर्ण सर्जरी और ऑपरेशन सफलतापूर्वक जिले में अंजाम दिए है जो जिले में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं के मद्देनजर चुनौतीपूर्ण कहे जा सकते है। ऐसे कई मामलों को लेकर जिले भर में डॉ. मेजर तभाने के प्रयासों की प्रसंशा जिले में होती रही है। जिसके चलते कई ऐसे मरीज जो अब तक सारी उम्मीद छोड़ चुके थे एक बार डॉ. मेजर तभाने के पास पहुंच रहे है जिनमें से हर संभव ऐसे मरीजों को स्वास्थ्य लाभ मिल रहा है।

ऐसे ही एक 12 वर्षीय बच्ची उमा राव निवासी शाहपुर जी की जीभ तालू में चिपकी होने के कारण बोलने ने अक्षम थी। इस समस्या को लेकर बच्ची के परिजन परेशान थे किन्तु महानगर में जाकर उपचार करवा पाना उनके लिए संभव नहीं था। 12 वर्ष के बाद परिवार की उम्मीद की किरण उस समय जागी जब उन्हें जिला चिकित्सालय में पदस्त डॉ. मेजर तभाने की जानकारी लगी। और शाहपुर निवासी परिजनों ने बच्ची को जिला चिकित्सालय में डॉ तभाने को दिखवाया जिसके बाद डॉक्टर ने उन्हें जिला अस्पताल में ही सर्जरी कर जीभ को तालू से अलग किए जाने की जानकारी दी और बुधवार 1 जून को बच्ची को जिला चिकित्सलय में भर्ती किया गया। डॉ. मेजर तभाने ने उक्त बच्ची का ऑपरेशन सफलता संपन्न किया, जिसके बाद फिलहाल बच्ची जिला अस्पताल में भर्ती है। जानकारी में बताया कि बच्ची अभी मां और पापा शब्द का साफ साफ उच्चारण कर रही है। फिलहाल उसे सर्जरी के बाद आराम की जरूरत है। डॉ. मेजर तभाने ने बताया कि पैदा होने के समय से बच्ची की जीभ में जो समस्या थी उसका सफलतापूर्वक निदान कर दिया गया है और अब बच्ची धीरे धीरे आम व्यक्ति की तरह बोलने लगेगी।

स्वास्थ सुविधाओं के लिए दूर शहरों और महानगरों में महगे उपचार की पहुंच से दूर गरीब और ग्रामीणजन डॉ. तभाने के प्रयासों से लाभान्वित हो रहे है जो जिले के लिए और विभाग के लिए बड़ी उपलब्धि अवश्य है वहीं हर आमजन के लिए बहुत लाभदायक भी।

Sort:  

Nice work