प्रशासन सतर्क, होटल व ढाबों पर नजर

संतकबीरनगर
अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है।
वीआईपी और अयोध्या जाने वालों ने जहां होटल की बुकिंग शुरू करा दी है, वहीं, होटलों में ठहरने वालों पर पुलिस की नजर है। होटल, रेस्टोरेंट व ढाबा वालों के साथ बैठकों का दौर भी शुरू हो गया है। ताकि संदिग्धों की पहचान की जा सके। इसके लिए डाटा भी खंगाला जा रहा है। होटलों में बनने वाले खाद्य पदार्थों की जांच हो रही है। हाईवे को भी दुरुस्त कराया जा रहा है। इसके साथ ही रूट डायवर्जन को लेकर तैयारी चल रही है।

हाईवे हो रही दुरुस्त
अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी के बीच जिले की सीमा में हाईवे को गड्ढामुक्त कराया जा रहा है। जिले की सीमा टेमा रहमत से लेकर मगहर ओवरब्रिज तक करीब 25 किलोमीटर सड़क को चकाचक किया जा रहा है। खलीलाबाद के डीघा, मेंहदावल बाईपास ओवरब्रिज पर एक लेयर कार्य कराया जा रहा है। इसके साथ ही जहां पर भी सड़क खराब है, उसे भी ठीक कराया जा रहा है। इससे लोगों को आने-जाने को लेकर बेहतर सड़क मिलेगी।

होटलों में बुकिंग करा रहे बाहर से आने वाले लोग
अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर बड़ी संख्या में बाहर से लोग पहुंचेंगे। इसके चलते होटलों में जगह नहीं मिल पा रही है। ऐसे में जो लोग गोरखपुर की ओर से अयोध्या जाने की तैयारी में हैं, वे खलीलाबाद और आसपास के होटलों को बुक कर रहे हैं। खासकर हाईवे के होटलों को बुकिंग में तवज्जो दी जा रही है।
ऐसे में प्रशासन भी सक्रिय हो गया है। होटलों में ठहरने वालों पर नजर रखी जा रही है। होटल संचालकों को निर्देश दिए गए हैं कि ठहरने वालों में यदि कोई संदिग्ध दिखे तो इसकी सूचना पुलिस को दी जाए। ऐसा न करने पर होटल संचालकों पर कार्रवाई होगी। इसके साथ ही आने-जाने वाले लोगों को शुद्ध खाद्य पदार्थ मिले, इसके लिए होटलों, ढाबा, रेस्टोरेंट आदि में खाद्य पदार्थों की जांच की जा रही है।

घर-घर बांटे जा रहे पूजित अक्षत
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ और उसके सहयोगी संगठनों द्वारा अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा में आमंत्रित करने के लिए घर-घर पूजित अक्षत दिए जा रहे हैं। इसके तहत शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिदिन टोलियां निकल रही हैं।
आज शाम से शुरू हो जाएगा रूट डायर्वजन
अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर लखनऊ की ओर जाने वाले वाहनों के रूट डायर्वजन की तैयारी चल रही है। 14 जनवरी से बड़े वाहनों की आवाजाही रोक दी जाएगी। इस दौरान गोरखपुर से लखनऊ की ओर जाने वाले वाहन मगहर दुर्गा मंदिर से घघसरा होकर बखिरा-नंदौर होकर वाहन जाएंगे। खलीलाबाद से धनघटा होकर आंबेडरनगर आदि के लिए वाहन जाएंगे। एएसपी शशि शेखर सिंह ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सतर्कता बरती जा रही है। 14 जनवरी की शाम से रूट डायर्वजन लागू होगा, जो अयोध्या में कार्यक्रम की समाप्ति तक लागू रहेगा।

Screenshot_2024_0114_134703.jpg

Sort:  

💐👍