डीएम ने कलैक्ट्रेट सभागार में प्रशासनिक व स्वास्थ्य सेवाओं को ओर बेहतर बनाने के दिए निर्देश

in #firozabad2 years ago

ffed233de0d80594aa13d857311e878dc63aa52855864c69b07b169398b2c86c.0.JPGफिरोजाबाद। जिलाधिकारी रवि रंजन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी, मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन व प्रशासनिक व स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ सोमवार को कलैक्ट्रेट सभागार में स्वास्थ सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए एवं बढ़ते डेंगू केस, संचारी रोग नियंत्रण अभियान को और अधिक सक्रिय करने आदि विषयों पर व मौसम जनित बीमारियों की रोेकथाम के लिये बैठक का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि स्वच्छ पेयजल ही पीये, पूरी बाह वाली कमीज और पैंट पहने और सभी मच्छरदानी का प्रयोग करें। कुपोषित बच्चों का विशेष ध्यान रखें, खुले में शौच न करें, रोजाना स्नान करें, ताकि संचारी रोग से बचा जा सके।

उन्होंने कहा कि बुखार होने पर बच्चों को बिना किसी देरी के उपचार के लिये सरकारी अस्पताल लाये। कोई भी बुखार जानलेवा हा सकता है। उन्होने वहां उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि स्थानीय लोगों का भी सहयोग लेकर आम जनता को संचारी रोग नियंत्रण व साफ-सफाई एवं डेंगू सहित अन्य वैक्टर जनित रोगों की रोकथाम व बचाव के बारे में जागरूक किया जायें। उन्होने यह भी निर्देश दियें है कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर भ्रमण कर जल एकत्रित होने वाले पात्रों व स्थानों का चिन्हिकरण करते हुये उनके हटाने की कार्यवाही करें। जिन स्थानों से जल भराव समाप्त न किया जा सकें उन स्थानों पर एण्टीलार्वल स्प्रे नियमित कराया जायें और शहर की गली, मौहल्ले एवं घनी आवादी वाले क्षेत्रों में फोगिंग अवश्य करायी जायें।

उन्होने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दियें है कि वह सभी गली मोहल्लों में साफ-सफाई एवं कूडा निस्तारण की सुदृढ व्यवस्था स्थापित करायें। मच्छर जनित परिस्थितियों को समाप्त कराने हेतु निरीक्षण करें तथा भवन स्वामियों को रोगवाहक मच्छर प्रतिरोधी उपाय करने के सुझाव दियें जायें। बैठक में उन्होने आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के अंतर्गत सभी पात्रों को अतिशीघ्र ही गोल्डन कार्ड उपलब्ध कराने के लिए राशन की दुकानों पर आने वाले अंत्योदय कार्ड धारक व योजना के पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनवाए जाएगें। इसके लिए काॅमन सर्विस सेण्टर संचालक व पंचायत सहायक अपनी टीम सहित वहां उपलब्ध रहंगे।

उन्होने बताया कि यह योजना जिले के ग्रामीण एवं शहरी गरीब लोगों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए बनाई गई है। इस योजना के अन्तर्गत लाभार्थी को पांच लाख रुपए प्रति वर्ष तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिल पाएगी। आयुष्मान भारत योजना में शामिल होने के पर सूची में शामिल सरकारी एवं निजी अस्पतालों में लाभार्थियों का कैश-लेस इलाज होगा।