खुशहाल परिवार दिवस मनाया, परिवार नियोजन के तरीके व लाभ बताए

in #hathras2 years ago

76e20799_1055575_P_4_mr.jpg
हाथरस: जिला महिला अस्पताल, सात सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और 20 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया। इस अवसर पर दंपत्ति को परिवार नियोजन के लाभ और तरीकों के बारे में अवगत कराया गया।
इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (एसीएमओ) डॉ.संतोष कुमार ने बताया कि दूसरे बच्चे के जन्म में कम से कम तीन साल के अंतराल के लिए परिवार नियोजन के साधन अपनाने पर खास ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोग परिवार नियोजन के साधनों को अपनाएं और परिवार की खुशहाली को बनाए रखें। परिवार नियोजन के अस्थाई साधन की सुविधा जैसे: आईयूसीडी, छाया, अंतरा एवं निरोध का लाभ उठाएं। जिन दम्पत्ति ने अपना परिवार पूरा कर लिया है वह परिवार नियोजन के स्थाई साधन नसबंदी को अपना सकते हैं।
जिला कार्यक्रम प्रबन्धक (डीपीएम) बलवीर सिंह वर्मा ने बताया कि सामुदायिक स्तर पर परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता बढ़ाने और सरकार द्वारा परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए हर माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाता है। डीएफपीएस आशीष कुमार शर्मा ने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस के आयोजन का प्रमुख उद्देश्य समुदाय में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता तथा स्वीकार्यता बढ़ाना है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य नव विवाहित दम्पति को चिह्नित कर परिवार नियोजन सेवाओं के लिए उन्हें प्रेरित करना है।