डीएम ने नगर पंचायत कार्यालय सहपऊ का किया निरीक्षण

in #hathras2 years ago

IMG-20220609-WA0038.jpg

  • डीएम ने पत्रावलियों का रख रखाव संतोषजनक न होने पर की नाराजगी व्यक्त
    हाथरस: जिलाधिकारी द्वारा नगर पंचायत कार्यालय सहपऊ का निरीक्षण किया। जिसमें डीएम ने अभिलेख, पत्रावलियों का रख़ रखाव उचित ढंग से क़रने कार्यालय की साफ़ सफ़ाई आदि हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

IMG-20220609-WA0037.jpg
निरीक्षण के दौरान डीएम ने एमआरएफ पत्रावली, शौचालय पत्रावली, राज्य वित्त में अवशेष धनराशि तथा उसकी कार्यो की स्वीकृति तथा भौतिक रूप से कराये गये कार्यो की समीक्षा की।आउटसोर्सिंग में लगाये गये कर्मचारियों से सम्बन्धित पत्रावली तथा पिछले तीन वर्षो के ग्राण्ट रजिस्टर आदि का अवलोकन किया। पत्रावलियों का रख रखाव संतोषजनक न होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए तैनात कर्मचारियों को कार्यशैली में अपेक्षित सुधार करने हेतु कड़े निर्देश देते हुए पत्रावलियों के रख रखाव के उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए।
अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत सहपऊ ने अवगत कराया कि कार्यालय भवन में 4 कमरे, एक हॉल, एक सभा कक्ष तथा एक गोदाम कक्ष है। गोदाम में नगर पंचायत सहपऊ का क्रय किया गया सामान तथा वेस्टेज सामान रखा जाता है।
IMG-20220609-WA0039.jpg

निरीक्षण के दौरान पाया गया कि अधिशासी अधिकारी कक्ष में कई अलमारियो रखी हुई हैं तथा आम आदमी के बैठने हेतु उचित व्यवस्था नहीं है जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्यालय में अनावश्यक रूप से रखी हुई अलमारियों एवं सामान को तत्काल हटाने एवं बैठने हेतु उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। अधिशासी अधिकारी ने अवगत कराया कि डोर टू डोर कूडा कलेक्शन रिक्शा तथा टिपर, टैम्पू के माध्यम से सम्पूर्ण कस्बे में कराया जाता है। जिलाधिकारी ने सहकारिता की भूमि पर पडे हुए ठोस कूडे तथा गढीखेरा वाली गली पर साफ सफाई की उचित व्यवस्था न होने पर कडी नाराजगी अधिशासी अधिकारी से व्यक्त की गई तथा साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने के कडे निर्देेश अधिशासी अधिकारी को दिए। उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत सहपऊ को एक सप्ताह के अन्दर सफाई व्यवस्था, एमआरएफ निर्माण की प्रगति तथा पेयजल में हैण्ड पाइपो की मरम्मत तथा नए हैण्ड पाइप लगाये जाने सम्बन्धी प्रगति रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
IMG-20220609-WA0041.jpg

निरीक्षण के दौरान समस्त सभासदो ने हैंडपंप खराब होने, पीने के पानी की उचित व्यवस्था न होने की शिकायत करते हुए कहा कि समय समय पर होने वाली बोर्ड बैठक की कार्यवृत्ति एवं 14 वें एवम 15 वें वित्त के अंतर्गत कराए जाने वाले कार्यों हेतु आवंटित धनराशि एवं व्यय की गई धनराशि के सापेक्ष कराये गये कार्यों के संबंध में कोई जानकारी अधिशासी अधिकारी, चैयरमैन ने उपलब्ध नहीं कराई जाती है। जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत को बोर्ड बैठक में स्वीकृत कार्यों एवं प्राप्त धनराशि के सापेक्ष व्यय गई धनराशि का विवरण सदस्यों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त सभासद सदस्यों को अपने-अपने वार्ड में कराये जाने वाले कार्यों के प्रस्ताव तैयार कर उपलब्ध कराने के एवं समस्याओं के संबंध में पत्र के माध्यम से लिखित रूप में अवगत कराने के निर्देश दिए।
IMG-20220609-WA0040.jpg

निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी वि/रा डॉ. बसंत अग्रवाल, उप जिलाधिकारी सादाबाद शिव सिंह, तहसीलदार सादाबाद, नायब तहसीलदार सादाबाद, नगर पंचायत अध्यक्ष विपिन वशिष्ठ आदि उपस्थित रहे।