अलीगंज देहात के फिटर में गड़बड़ी, लाइट रही बाधित*

in #reporter2 years ago

IMG-20220601-WA0021.jpg
लाइट की समस्या से तकरीबन 80 गांव है प्रभावित

तार व ट्रांसफार्मर खराब होने की समस्या बनी रहती आए दिन

अलीगंज। बिजली संकट से उपभोक्ताओं को निजात नहीं मिल पा रही है। बिजली के आने-जाने व लो-वोल्टेज से उपभोक्ता तो परेशान हैं ही सबसे बड़ा संकट तो अब उत्पन्न हुआ है। इधर भीषण गर्मी की मार उधर किसानों को सिंचाई की चिंता आखिरकार बिजली समय पर नहीं मिलेगी तो सिंचाई न होने से फसल तबाह हो जाएगी।

अलीगंज देहात के फिटर में समस्या उत्पन्न होने से मंगलवार शाम 7 बजे से लाइट बाधित रही। जिसके चलते किसानों को सबसे अत्याधिक समस्या सिंचाई की सता रही है अगर लाइट समय पर नहीं मिली तो फसलें भीषण गर्मी की मार के चलते झुलस जायेगी। आपको बताते चलें अलीगंज देहात फिटर पर 10 एमवीए के ट्रांसफार्मर में तेल निकलने की वजह से बिजली की समस्या उत्पन्न रही। जिसके चलते तकरीबन 80 गांव इस समस्या से प्रभावित होंगे। इस समय अत्याधिक किसानों ने मूंगफली, मक्का की फसल लहरा रही है। अगर समय पर सिंचाई नहीं की गई तो फसलें नष्ट हो सकती हैं क्योंकि इन फसलों में हर तीसरे दिन पानी देना पड़ता है।

अलीगंज निवासी भूपकिशोर का कहना है कि अगर इसी तरह से ट्रांसफार्मर खराब होते रहे तो हम किसान तो बेमौत मारे जाएंगे। मूंगफली और मक्का की फसल सिंचाई के लिए खड़ी है। अगर बिजली समय पर उपलब्ध नहीं हुई और सिचाई नहीं की गई तो फसलें तबाह हो जाएंगी।

अलीगंज के मिहुता निवासी रामपाल का कहना है कि मक्का और मूंगफली के अलावा हरी फसलों में भी सिंचाई होनी है। अगर दो-तीन घंटे बिजली उपलब्ध करा भी दी गई तो सिचाई पूर्ण रूप से होना संभव नहीं है। क्योंकि मक्का और मूंगफली मैं हर तीसरे दिन पानी दिया जाता है। इधर भीषण गर्मी से तो फसल वैसे भी झुलस रही है अगर बिजली नहीं दी गई तो किसान क्या करेगा।

अलीगंज के टपुआ निवासी अरविंद कुमार का कहना है कि ग्रामीण एरिया में अगर 1:30 से 2 घंटे लाइट उपलब्ध कराई गई तो उसमें भी लाइट काट काट के उपलब्ध कराई जाएगी। जिसमें ना तो ग्रामीण अपने लिए पानी स्टोर कर पाएंगे और ना ही बैटरी इनवर्टर चार्ज हो पाएंगे।

बिजेदपुर निवासी रामू का कहना है कि वैसे भी यह हमारे लिए एक गंभीर समस्या है क्योंकि यहां आए दिन ट्रांसफार्मर खराब होते रहते हैं शासन को जल्द से जल्द नए तार व ट्रांसफार्मर लगवाने चाहिए जिससे हम सभी ग्रामीण और किसानों को बिजली भरपूर मात्रा में मिल सके।

एसडीओ अलीगंज सोनू कुमार का कहना है कि 10 एमवीए का ट्रांसफार्मर ओवरलोड होने के चलते शाम से तेल निकल रहा था जिसकी वजह से एटा से टेस्टिंग के लिए टीम बुलाई गई। टेस्ट में पाया गया कि ट्रांसफार्मर में अंदर से कोई फॉल्ट हुआ हैँ जो फिलहाल चलाने लायक नहीं है या तो ट्रांसफॉर्मर रिपेयर होकर आएगा या फिर नया लगाया जाएगा। तकरीबन दो-तीन दिन का समय लग सकता है 10 एमबीए का एक ट्रांसफार्मर और है जिसमें से गांव को कट कर 5 घंटे लाइट दी जाएगी जिससे सिंचाई प्रभावित ना हो। लेटर बनाकर भेज दिया गया है पास होते ही ट्रांसफार्मर लगा दिया जाएगा।