पोषण माह की दी जानकारी l

in #shamshuddin8 days ago

IMG-20240911-WA0001.jpg
प्रतापगढ़, 11 सितम्बर। कोटड़ी उपस्वास्थ केन्द्र, ग्राम पंचायत कोटड़ी, ब्लॉक अरनोद में बुधवार को पोषण माह और गोद भराई का कार्यक्रम किया गया, जिसमें सीएचओ सुनीता चौधरी, एएनएम ललिता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आशा एवं अन्य सहित 30 लोगों ने भाग लिया।
कार्यक्रम के दौरान सीएचओ ने बताया कि हमारे गांव की सभी गर्भवति महिलाओ को गर्भावस्था के दौरान नियमित भोजन करना चाहिए तथा गर्भ का पता चलते ही जल्द से जल्द आंगनवाड़ी केन्द्र पर पंजीयन कराना चाहिए। साथ ही दिन में तीन बार भोजन करना चाहिए। पूरे महीने चलने वाले इस प्रोग्राम में प्रतिदिन के अलग-अलग गतिविधियां ग्राम स्तर पर कार्यकर्ता पोषण चैंपियन की सहायता से अपने क्षेत्र के सभी लोगों को पोषण के प्रति जागरूक करती है। सभी बच्चो का सही से वजन लंबाई/ऊंचाई लेने और अम्मा कार्यक्रम के अंतर्गत रजिस्टर करके उसका पोषण स्तर जांच हर माह जांच सकते हैं।
सृष्टि सेवा समिति के पोषण चेम्पियन रुबीना बी ने सभी गर्भवती को पोषण युक्त दिन में चार-पांच बार भोजन करें व अपने प्रतिदिन के खाने में हरी सब्जी, दाल, दूध, कोई एक फल अवश्य ले। हर महीने आंगनबाड़ी पर आकर वजन कराए। पूरी गर्भावस्था के दौरान उनका कुल 10 से 12 किलो वजन बढ़ाना चाहिए, यदि गर्भावस्था में अच्छा ध्यान रखेगी तो वह माता स्वस्थ बच्चे को देगी। आयरन, कैल्शियम की गोलियां गर्भवती एवं धात्री को रोजाना लेनी है। उन्होंने संस्थागत प्रसव तथा स्थानिय हरी पत्तेदार सब्जियां और लोहे युक्त आयरन का महत्व भी बताया गया।