गांव वजीराबाद की मुख्य सड़क होगी चौड़ी? जुटने लगा ज़न समर्थन।

in #wortheum2 years ago

दिल्ली तिमारपुर वॉर्ड 12N से संबंधित इस बड़ी ख़बर में एक स्थानीय नागरिक ने गांव वजीराबाद की मुख्य सड़क को वाहन मुक्त पैदल मार्ग बनाने की मांग की है! आइये जानते हैं, क्यों?

IMG_20220822_234901.jpg
Devendra Kr Sharma Leader जो कि वर्षों से गांव वजीराबाद में रह रहे हैं और इस क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति से भलीभांति परिचित हैं, वर्तमान में शर्मा जी तिमारपुर बीजेपी संगठन में शामिल है, इससे पहले कॉंग्रेस के पदाधिकारी भी रहे हैं! क्षेत्रहित में हुये अधिकांश संघर्षों में यह शामिल रहे और सामाजिक/राजनीतिक तौर तरीकों से लोगों की मदद भी करते रहे हैं।
उन्होंने गांव वजीराबाद की मुख्य सड़क के संबंध में फेसबुक पोस्ट पर चंद लाइन में बहुत ही महत्वपूर्ण बात लिखी है और यह बात भविष्य की स्थिति को देखते हुए अमल में भी लानी पड़ सकती है!
स्थानीय लोग मांग कर रहे हैं कि या तो सड़क को चौड़ा किया जाए अन्यथा इसको पैदल मार्ग घोषित करने के विकल्प पर भी स्थानीय लोग फ़िलहाल विचार कर रहे हैं।

IMG_20220502_210621.jpg
गांव वजीराबाद मुख्य सड़क पर दिल्ली नगर निगम / परियोजना विभाग नाला निर्माण का कार्य कर रहा है! नाला निर्माण कार्य की शुरुआत से ही सोशल मीडिया पर चर्चा हो रही है कि नाला निर्माण से पहले सड़क से अतिक्रमण हटाया जाना चाहिए लेकिन नगर निगम ने औपचारिक रूप से अतिक्रमण हटा कर निर्माण कार्य शुरू कर दिया! नाला निर्माण के बाद अब गांव की मुख्य सड़क सकरी गली बन गई है और इस सड़क पर पैदल चलना भी चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है।

IMG_20220710_190636.jpg
यह पूरा मामला तिमारपुर विधायक दिलिप पांडे के पास भी पहुंचा जिसपर महज 9" इंच अतिक्रमण हटाने के समझौते के बाद नाला निर्माण कार्य की शुरुआत कर दी गई जो कि क्षेत्र की जनता के लिए अन्याय पूर्ण फैसला साबित हुआ।
नाला निर्माण कार्य में भी भ्रष्टाचार के आरोप लग रहे हैं? और कार्य में गुणवत्ता सुधार के लिए कई बार क्षेत्रीय RWA / MWA और समाज सेवीयों ने मामले में संबंधित अधिकारी एवं स्थानीय मीडिया के सामने आवाज बुलंद की है!

FB_IMG_1658489986680.jpg
नाला निर्माण कार्य पूरी तरह से भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुका है और उसमें प्रशासनिक जांच करने की स्थानीय लोग मांग कर रहे हैं!
नाला निर्माण में हुए भ्रष्टाचार की जांच शुरू होती उससे पहले नगर निगम ने एक RTI के जवाब में जानकारी दी है कि गांव वजीराबाद की मुख्य सड़क पर अतिक्रमण है! जिसकी पुष्टि के लिए नगर निगम ने SDM सिविल लाइन को पत्र लिखा है और मामले में जरूरी दस्तावेज उपलब्ध कराने का निवेदन किया है ताकि नियम मुताबिक अतिक्रमण हटाया जा सके!

फिलहाल "मुख्य सड़क के चौड़ीकरण" की मांग स्थानीय लोग, दुकानदार और सामाजिक संगठन कर रहे हैं!
सोशल मीडिया पर मुख्य सड़क को लेकर हो रही चर्चा अब सामाजिक संघर्ष बन रही है और उस चर्चा में मुख्य सड़क पर जमीन के मालिकाना अधिकार प्राप्त लोग भी कह रहे हैं : मदर डेयरी से लेकर हनुमान चौक तक की पूरी सड़क को एक समान चौड़ा किया जाए बिना पक्षपात की नीति अपनाए!

FB_IMG_1661343551182.jpg

मुख्य सड़क.. जिसे गांव वजीराबाद की पहचान बननी हैं वो अब सक्रिय गली के रूप में बदल गयी है, वर्तमान में बेहद खस्ताहाल हो चुकी इस सड़क से स्थानीय लोगों ने यहां से निकलना बंद कर दिया इसके अलावा Main Markit में वाहन लेकर या पैदल चलना भी ख़तरे से खाली नहीं है! नाला निर्माण कार्य के लिए जगह जगह गड्ढे करके छोड दिया गया है जिससे कभी भी कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है।
गांव वजीराबाद मुख्य सड़क को चौड़ा कराने के लिए कुछ स्थानीय लोग सांसद मनोज तिवारी के पास जाने की तैयारी कर रहे हैं जिससे क्षेत्र के लोगों में उम्मीद जगी है कि मुख्य सड़क को चौड़ा कर सुंदर एवं सुविधाजनक बनाया जा सकेगा और गांव को नयी पहचान मिल पाएगी।